Coronavirus Cases in India: 8 राज्यों में कोरोना हो रहा 'आउट ऑफ कंट्रोल', केंद्र ने लिखा खत,कहां कितना है पॉजिटिविटी रेट?
Advertisement

Coronavirus Cases in India: 8 राज्यों में कोरोना हो रहा 'आउट ऑफ कंट्रोल', केंद्र ने लिखा खत,कहां कितना है पॉजिटिविटी रेट?

Corona Cases Today: साप्ताहिक पॉजिटिविटी से मतलब ये है कि एक हफ्ते में उस राज्य में जितने सैंपल टेस्ट किए गए, उसमें से कितने पॉजिटिव निकले. केंद्र सरकार ने इन राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा है कि टेस्टिंग बढ़ाएं और वैक्सीनेशन पर जोर दें. 

Coronavirus Cases in India: 8 राज्यों में कोरोना हो रहा 'आउट ऑफ कंट्रोल', केंद्र ने लिखा खत,कहां कितना है पॉजिटिविटी रेट?

Omicron Cases in India: भारत में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है. आठ राज्य ऐसे हैं जो कोरोना के सबसे ज्यादा मामले रिपोर्ट हो रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन 8 राज्यों को खत भी लिखा है. इन राज्यों की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर भारत के औसत से बेहद ज्यादा है. भारत में इस वक्त पॉजिटिविटी रेट 5.5 प्रतिशत है. साप्ताहिक पॉजिटिविटी से मतलब ये है कि एक हफ्ते में उस राज्य में जितने सैंपल टेस्ट किए गए, उसमें से कितने पॉजिटिव निकले. केंद्र सरकार ने इन राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा है कि टेस्टिंग बढ़ाएं और वैक्सीनेशन पर जोर दें. इन राज्यों से जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने को भी कहा गया है.  

सरकार ने इन राज्यों को ये भी बताया है कि कौन से जिले हैं, जहां कोरोना सबसे ज्यादा फैला है. यूपी में कुल साप्ताहिक मामले 279 से बढ़कर 696 हो गए हैं. हालांकि पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 2.9% है. लेकिन 5 जिलों में पॉजिटिविटी रेट बेहद ज्यादा है. सबसे ज्यादा नोएडा यानी गौतमबुद्ध नगर का हाल खराब है. यहां तेजी से मामले बढ़ रहे हैं. UP में साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 2.9% है. 

यूपी में कहां क्या है हालात

  • गौतमबुद्ध नगर- 22% 

  • लखनऊ-8.9%,  

  • मेरठ-7% 

  • झांसी-6.5% 

  • गाजियाबाद-6%

बाकी राज्यों का क्या है हाल?

दिल्ली में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 29.65% है. सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट वाला राज्य भारत में दिल्ली है. वहीं हरियाणा में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 19.28% है. 12 जिलों में 10% से ज्यादा और 6 जिलों में 5 से 10% के बीच साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट है. हरियाणा के यमुनानगर में कोरोना पाजिटिव होने का रेट 56.50% है. ये पूरे देश में सबसे ज्यादा है. केरल की बात करें तो पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 28.25% है. सभी राज्यों में 10 प्रतिशत से ज्यादा साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट है. 

तमिलनाडु में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 6% है. लेकिन 11 राज्य ऐसे हैं, जहां पॉजिटिविटी 10% से ज्यादा है और 12 राज्य ऐसे हैं, जहां पॉजिटिविटी 5 से 10% के बीच है. 

राजस्थान का रुख करें तो पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 5.81% है. 6 जिलों में 10% और 11 जिलों में 5 से 10% के बीच साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट है.  महाराष्ट्र में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 6.87% है. 8 जिलों में 10% से ज्यादा और 9 जिलों में 5 से 10% के बीच साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट है.  कर्नाटक में पूरे राज्य की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 2.83% है. लेकिन बेंगलुरु में यह 6.7% है.  

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news