Chhattisgarh: BJP के लिए 3 अंक शुभ, इसलिए 13 को हो रहा शपथग्रहण; CM के बर्थडे से भी है कनेक्शन
Advertisement
trendingNow12006431

Chhattisgarh: BJP के लिए 3 अंक शुभ, इसलिए 13 को हो रहा शपथग्रहण; CM के बर्थडे से भी है कनेक्शन

Chhattisgarh CM: छत्तीसगढ़ में बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए विष्णु देव साय 13 दिसंबर को पीएम मोदी की उपस्थिति में राज्य के नए मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य के तौर पर शपथ लेंगे.

Chhattisgarh: BJP के लिए 3 अंक शुभ, इसलिए 13 को हो रहा शपथग्रहण; CM के बर्थडे से भी है कनेक्शन

Chhattisgarh CM Oath Ceremony: बीजेपी के लिए 3 अंक बेहद शुभ साबित होता है. पार्टी के नेता इंस अंक को पूरी सिद्दत से मानते हैं. यही वजह है कि छत्तीसगढ़ में 13 दिसंबर को नई सरकार का गठन हो रहा है. इसके साथ ही 3 मंत्रियों को ही शपथ दिलाने की चर्चा है. बता दें कि शपथग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. इसके अलावा शपथ के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी ओम माथुर के अलावा पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे. 

3 दिसंबर को आया था चुनाव परिणाम

खास बात है कि 3 अंक इसलिए भी बीजेपी के लिए लकी है. क्योंकि, चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को ही घोषित हुए थे और पार्टी ने 54 सीटों पर जीत दर्ज की थी. बता दें कि विष्णुदेव साय 13 दिसंबर को साइंस कॉलेज मैदान में शपथ लेंगे. विष्णुदेव साय के साथ दो उपमुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा भी शपथ लेंगे. यानी कुल 3 मंत्रियों का शपथग्रहण होगा, जबकि 8 अन्य मंत्रियों को एक सप्ताह के अंदर शपथ दिलाई जाएगी. यह पहली बार है, जब छत्तीसगढ़ में 2 बार में शपथग्रहण हो रहा है, जबकि इससे पहले सभी 13 मंत्रियों का शपथ एक साथ होता था.

विष्णुदेव साय का भी 3 अंक से खास कनेक्शन

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री बनने जा रहे विष्णुदेव साय (Vishnu Deo Sai) का भी 3 अंक से खास कनेक्शन है. विष्णुदेव साय का जन्म 21 फरवरी 1964 को हुआ था. इस हिसाब से उनके जन्मतिथि का मुलांक 3 है. बता दें कि 3, 12, 21 और 30 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 3 होता है. ज्योतिष के अनुसार, आने वाला साल मुलांक 3 वालों के लिए काफी बेहतर रहेगा.

शपथग्रहण के लिए बनाए जा रहे हैं 3 विशाल मंच

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोर-शोर से की जा रही है. शपथग्रहण समारोह के लिए 3 विशाल मंच बनाया जा रहे हैं और यहां भी 3 अंक का ख्याल रखा गया है. बताया जा रहा है कि बीचे के मंच पर शपथग्रहण होगा. वहीं, एक तरफ पीएम मोदी समेत अतिविशिष्ट आमंत्रित व्यक्तियों को बिठाया जाएगा. जबकि, दूसरी तरफ नवनिर्वाचित विधायक बैठेंगे.

छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल गठन की कवायद जारी

छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल के गठन को लेकर कवायद जारी है. मंत्रिमंडल में आदिवासी, ओबीसी, सामान्य और अनुसूचित जाति वर्ग के विधायक शामिल होंगे. विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर रमन सिंह का नाम सामने आ रहा है, जबकि बृजमोहन अग्रवाल को प्रोटेम स्पीकर बनाया जा सकता है. एक ओबीसी, तीन-तीन सामान्य वर्ग से और अनुसूचित जाति वर्ग से मंत्री बनाया जा सकता है. मंत्रिमंडल के लिए रामविचार नेताम, विक्रम उसेंडी, केदार कश्यप, दयालदास बघेल, ओपी चौधरी, बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर, राजेश मूणत, लता उसेंडी, रेणुका सिंह, धरमलाल कौशिक, अमर अग्रवाल, गोमती साय के नाम पर भी चर्चा है.

90 में से 54 सीटों पर बीजेपी ने दर्ज की जीत

बता दें कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 और 17 नवंबर को मतदान हुआ था. इसके बाद 3 दिसंबर को मतों की गणना हुई थी, जिसमें बीजेपी ने राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 54 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, 2018 में सीट जीतने वाली कांग्रेस इस बार 35 सीट पर सिमट गई. राज्य में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एक सीट जीतने में कामयाब रही. छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रमुख आदिवासी चेहरे विष्णुदेव साय को रविवार (10 दिसंबर) को नवनिर्वाचित 54 बीजेपी विधायकों की बैठक के दौरान विधायक दल का नेता चुना गया.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस)

Trending news