विधानसभा उपचुनाव के नतीजों से NDA में मची खलबली, I.N.D.I.A. की बल्ले-बल्ले; क्या हैं रिजल्ट के मायने
Advertisement
trendingNow12335015

विधानसभा उपचुनाव के नतीजों से NDA में मची खलबली, I.N.D.I.A. की बल्ले-बल्ले; क्या हैं रिजल्ट के मायने

By Election: हालांकि 13 विधानसभा सीटों के नतीजों का मोटा-मोटा संकेत ये है कि जिस राज्य में जिस पार्टी की सरकार है, वहां वो अब भी मजबूत स्थिति में है. अब निगाहें यूपी पर हैं.

विधानसभा उपचुनाव के नतीजों से NDA में मची खलबली, I.N.D.I.A. की बल्ले-बल्ले; क्या हैं रिजल्ट के मायने

इंडियाa Alliance: देश के 7 राज्यों से चुनाव रिजल्ट आए हैं. 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजों ने इंडिया अलायंस को खुश कर दिया है, वहीं NDA को झटका लगा है. ..उसमें भी सबसे बड़ा झटका तो ये है कि बीजेपी बद्रीनाथ में भी हार गई है. ..अयोध्या के बाद बद्रीनाथ भी हारना बीजेपी के लिये इसलिये बुरी ख़बर है, क्योंकि यहां भी उसे डेवलपमेंट पर भरोसा था. अब विपक्षी पार्टियां अयोध्या के साथ बद्रीनाथ की जीत का भी ढोल बजाएंगी. एक बार आपको सभी 13 सीटों के नतीजे बताते हैं.

NDA को सिर्फ़ 2 सीटें मिली

असल में 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में इंडिया अलायंस ने 10 सीटें जीती हैं, जबकि NDA को सिर्फ़ 2 सीटें मिली हैं. एक सीट निर्दलीय ने जीती है. 13 विधानसभा सीटों के नतीजों का मोटा-मोटा संकेत ये है कि जिस राज्य में जिस पार्टी की सरकार है, वहां वो अब भी मजबूत स्थिति में है. ..ये भी दिखा कि आम चुनावों के उलट इन उपचुनावों में राज्यों के मुद्दे ही हावी थे. लेकिन उत्तराखंड इसमें अपवाद है, क्योंकि बीजेपी 2 सीटें हारी है.

- बंगाल में 4 सीटें थीं, चारों पर TMC जीती है. इसमें 3 सीटें उसने बीजेपी के छीनी हैं.
-हिमाचल की 3 सीटों में कांग्रेस ने 2 और बीजेपी ने 1 जीती है. तीनों सीटें निर्दलीयों की थीं.
- पंजाब में आम आदमी पार्टी ने अपनी 1 सीट बरकरार रखी है.
- मध्य प्रदेश में 1 ही सीट थी, जो बीजेपी ने कांग्रेस से छीन ली है.
- बिहार की 1 सीट जेडीयू ने गंवा दी है, यहां निर्दलीय जीता है.
- तमिलनाडु की 1 सीट पर DMK जीता है, ये सीट उसने PMK से छीनी है.
- उत्तराखंड में 2 सीटें कांग्रेस ने जीत ली हैं. बीजेपी ने यहां 1 सीट गंवाई है. पार्टी बद्रीनाथ में भी हार गई है.  

मास्टर स्ट्रोक उल्टा पड़ गया

बद्रीनाथ में बीजेपी का दलबदल का मास्टर स्ट्रोक उसी पर उल्टा पड़ गया. ...2022 में बद्रीनाथ से जीते कांग्रेस नेता राजेंद्र भंडारी को अपने पाले में लाकर उसने उपचुनाव में उतारा था. लेकिन राजेंद्र भंडारी कांग्रेस के लखपत सिंह से 5 हज़ार वोटो से हार गये. कहा जा रहा है थोपे गये कैंडिडेट से बीजेपी कैडर में भी कुछ नाराज़गी थी, ये भी बद्रीनाथ में हार की वजह रही.  

वैसे सबसे बड़े उपचुनाव अभी बाक़ी हैं. ..यूपी में लोकसभा चुनाव के बाद विधानसभा की 10 सीटें खाली हुई हैं. यूपी उपचुनाव पर इसलिये भी नज़र है क्योंकि राज्य में दो बार से बीजेपी की सरकार है, लेकिन लोकसभा चुनाव में उसे झटका लगा है. ..इंडियाA गठबंधन ने उसे पीछे छोड़ा है.

Trending news