UP Bypolls: CM योगी और SP नेता शिवपाल फिर आमने-सामने! 'प्रतिष्‍ठा का प्रश्‍न' बनी ये सीट
Advertisement
trendingNow12382118

UP Bypolls: CM योगी और SP नेता शिवपाल फिर आमने-सामने! 'प्रतिष्‍ठा का प्रश्‍न' बनी ये सीट

Milkipur को जीतकर बीजेपी, अयोध्‍या में अपनी हार का बदला लेना चाहती है वहीं सपा कड़ी टक्‍कर देने के मूड में है. सीएम योगी ने जहां मिल्‍कीपुर और कटेहरी के चुनाव प्रचार की कमान अपने हाथ में ले ली है वहीं अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल को कटेहरी का प्रभारी बनाकर अपना इरादा जाहिर कर दिया है. 

UP Bypolls: CM योगी और SP नेता शिवपाल फिर आमने-सामने! 'प्रतिष्‍ठा का प्रश्‍न' बनी ये सीट

Ayodhya Milkipur Bypolls: अभी कुछ दिन पहले यूपी विधानसभा में अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान सीएम योगी आदित्‍यनाथ और सपा नेता शिवपाल यादव के बीच हल्‍के-फुल्‍के अंदाज में बहस हुई थी लेकिन सदन के बाहर अब मामला सियासत का है. यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाला है. लोकसभा चुनाव में पिछड़ने के बाद बीजेपी और खासकर सीएम योगी आदित्‍यनाथ का पूरा फोकस उपचुनाव पर है. इन 10 में से भी अयोध्‍या की मिल्‍कीपुर सबसे हॉट सीट बनकर उभरी है. NDA Vs INDIA की लड़ाई में दिग्‍गजों ने इस सीट को हासिल करने के लिए दांव लगा दिया है. 

वैसे तो उपचुनाव की तैयारी में सभी पार्टियां पूरी दमखम से लगी हैं लेकिन लोकसभा चुनाव में अयोध्‍या सीट हारने के बाद बीजेपी, मिल्‍कीपुर को जीतकर अपनी खोई हुई साख वापस पाना चाहती है. इसी वजह से सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने मिल्‍कीपुर और कटेहरी की कमान अपने हाथ में ले रखी है. वहीं समाजवादी पार्टी ने भी अयोध्‍या से सांसद अवधेश प्रसाद और लाल बिहारी यादव को मिल्कीपुर की कमान चौकी है तो अखिलेश यादव ने अपने चाचा शिवपाल यादव को कटेहरी का प्रभारी बनाया है. 

इन दिग्‍गजों के अपने-अपने दलों के लिए मिल्‍कीपुर की चुनावी कमान अपने हाथों में लेने के साथ ही अयोध्‍या की मिल्‍कीपुर सबसे हॉट सीट बन गई है.    

सपा की सहयोगी कांग्रेस भी इस मामले में पीछे नहीं है. कांग्रेस ने भी अपने सबसे पुराने और कद्दावर नेता अखिलेश प्रताप सिंह को वहां का पर्यवेक्षक बनाया है. हालांकि अभी तक सपा और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं हो पाई है लेकिन सूत्रों का दावा है कि कांग्रेस, सपा से 5 सीटें मांग रही है.

30-30 मंत्री, ऊपर से बीजेपी के 15 बड़े नेता और... अयोध्या में हार का यूं 'बदला' लेना चाहते हैं योगी

किसका कहां था कब्‍जा
उत्तर प्रदेश की जिन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं. इन सीटों में से नौ सीट लोकसभा चुनाव में सपा विधायकों के सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई हैं, जबकि सीसामऊ सीट सपा के इरफान सोलंकी को आपराधिक मामले में जेल की सजा होने के बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के कारण खाली हुई है.

हालांकि इन सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है. खाली हुई 10 सीटों में से पांच सीसामऊ, कटेहरी, करहल, मिल्कीपुर और कुंदरकी सपा के पास थीं. वहीं, फूलपुर, गाजियाबाद, मझवां और खैर भाजपा के पास थीं. मीरापुर सीट भाजपा के सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के पास थी.

करहल सीट सपा प्रमुख अखिलेश यादव के कन्नौज से सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई है, जबकि कटेहरी (अंबेडकर नगर) सीट पार्टी के लालजी वर्मा के अंबेडकर नगर लोकसभा सीट से चुने जाने के कारण खाली हुई है. सपा नेता अवधेश प्रसाद के अयोध्या से लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण उन्हें मिल्कीपुर (अयोध्या) सीट से इस्तीफा देना पड़ा. भाजपा के प्रवीण पटेल ने फूलपुर लोकसभा सीट से चुने जाने के बाद प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news