केजरीवाल की जगह आतिशी 15 अगस्त को नहीं फहरा पाएंगी झंडा, कौन सा नियम बन रहा रोड़ा
Advertisement
trendingNow12381539

केजरीवाल की जगह आतिशी 15 अगस्त को नहीं फहरा पाएंगी झंडा, कौन सा नियम बन रहा रोड़ा

Delhi News: जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट (GAD) ने नियमों का हवाला देते हुए दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय को जवाब देते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए आतिशी मार्लेना को अधिकृत करने का निर्देश कानूनी रूप से अमान्य है.

केजरीवाल की जगह आतिशी 15 अगस्त को नहीं फहरा पाएंगी झंडा, कौन सा नियम बन रहा रोड़ा

Atishi will not Hoist the Flag: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जगह कैबिनेट मंत्री आतिशी झंडा नहीं फहरा पाएंगी. इससे पहले दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने तिहाड़ जेल में सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी. मुलाकात के बाद मंत्री गोपाल राय ने जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट (GAD) को आदेश जारी किया था और बताया था कि कैबिनेट मंत्री आतिशी 15 अगस्त को झंडा फहराएंगी. गोपाल राय ने जीएडी विभाग को इसकी तैयारी करने का आदेश दिया था, लेकिन अब जीडीए ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. इसके बाद यह तय हो गया है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आतिशी राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहरा सकेगी. हालांकि, अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि अब कौन झंडा फहराएगा.

जीडीए ने क्यों खारिज किया प्रस्ताव?

जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट (GAD) ने नियमों का हवाला देकर दिल्ली सरकार के इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट (GNCTD) ने दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय को जवाब देते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए आतिशी मार्लेना को अधिकृत करने का निर्देश कानूनी रूप से अमान्य है. इस पर कार्रवाई नहीं की जा सकती. इसमें यह भी कहा गया कि तिहाड़ जेल से केजरीवाल का ऐसा संचार स्वीकार्य नहीं है और यह नियमों का उल्लंघन है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जेल से जीएडी मंत्री को बताया था कि आतिशी झंडा फहराएंगी. इसलिए, गोपाल राय ने जीएडी को पूरी तैयारी करने के निर्देश जारी किए थे. इससे पहले भी अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के एलजी को एक चिट्ठी लिखकर इस बात की सूचना दी थी कि इस बार 15 अगस्त को आतिशी झंडा फहराएंगी. दरअसल, पिछले दिनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जेल से दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना को एक पत्र लिखा था, जिसके मुताबिक इस बार 15 अगस्त को दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी उनकी जगह पर झंडा फहराएंगी.

दिल्ली सरकार छत्रसाल स्टेडियम में आयोजित करती है कार्यक्रम

गौरतलब है कि दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day)  के मौके पर हर साल दिल्ली सरकार छत्रसाल स्टेडियम (Chhatrasal Stadium) में कार्यक्रम आयोजित करती है. इसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) झंडा फहराते आए हैं. लेकिन, इस बार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जेल में हैं. इस वजह से उन्होंने अपनी कैबिनेट मंत्री आतिशी (Atishi) को झंडा फहराने के लिए अधिकृत किया था.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news