Advertisement
trendingPhotos2382120
photoDetails1hindi

Photos: माउंट एवरेस्ट नहीं है पृथ्वी का सबसे ऊंचा पर्वत! पानी के नीचे ये पहाड़ उससे भी कहीं ऊंचा है

Highest Mountain Peak on Earth: पृथ्वी पर जब भी सबसे ऊंचे पहाड़ की बात आती है तो लोगों के दिमाग में सहज ही माउंट एवरेस्ट का नाम कौंध जाता है. जिसकी चोटी फतह करने का हर पर्वतारोही का बड़ा सपना होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि माउंट एवरेस्ट पृथ्वी की सबसे ऊंची चोटी नहीं हैं.

 

दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी

1/5
दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी

दुनिया की सबसे ऊंची पर्वतीय चोटी माउंट एवरेस्ट को माना जाता है. यह चोटी नेपाल में है और हिमालय पर्वत श्रेणी का एक अहम हिस्सा है. इसका नामकरण यूरोपियन पर्वतारोही एवरेस्ट के नाम पर रखा गया था. 

 

चोटी फतह करना बेहद मुश्किल

2/5
चोटी फतह करना बेहद मुश्किल

माउंट एवरेस्ट चोटी की ऊंचाई 8848 मीटर यानी 8.84 किमी है. यह दुनिया की केवल सबसे ऊंची ही नहीं बल्कि सबसे दुरुह चोटी भी है. इस चोटी पर फतह करने की कोशिश में हर साल कई पर्वतारोही जान गंवा बैठते हैं. 

 

माउंट एवरेस्ट से भी ऊंचा पहाड़

3/5
माउंट एवरेस्ट से भी ऊंचा पहाड़

आपको जानकर हैरानी होगी कि माउंट एवरेस्ट पृथ्वी का सबसे ऊंचा पहाड़ नहीं है. बल्कि यह तमगा अमेरिका के हवाई में पानी के नीचे दबे  ज्वालामुखी Mauna Kea (दूसरा नाम Mauna Loa) के नाम है.

 

हवाई में मौना कीआ की ऊंचाई

4/5
हवाई में मौना कीआ की ऊंचाई

हवाई में मौना कीआ की कुल ऊंचाई 10.2 किमी है. इसका 4.2 किमी हिस्सा पानी में डूबा हुआ है. जबकि करीब 6 किमी हिस्सा जमीन के ऊपर है. इस प्रकार तल से लेकर चोटी तक की ऊंचाई मापें तो यह पृथ्वी का सबसे ऊंचा पहाड़ बन जाता है. 

 

माउंट एवरेस्ट से मौना कीआ की तुलना

5/5
माउंट एवरेस्ट से मौना कीआ की तुलना

माउंट एवरेस्ट और मौना कीआ की तुलना करें तो ज्वालामुखी ज्यादा भारी पड़ता है. मौना कीआ ज्वालामुखी माउंट एवरेस्ट से भी 4.6 किमी ज्यादा ऊंचा है. लेकिन चूंकि जमीन पर इसका केवल 6 किमी हिस्सा ही दिखता है, इसलिए ऊंचाई के मामले में इसे गिना नहीं जाता. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़