Bihar Budget 2024: महागठबंधन सरकार ने तैयार किया अब NDA सरकार पेश करेगी बिहार का बजट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2084224

Bihar Budget 2024: महागठबंधन सरकार ने तैयार किया अब NDA सरकार पेश करेगी बिहार का बजट

Bihar Budget 2024: एनडीए सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में बजट सत्र को आगे बढ़ा दिया गया है. पहले महागठबंधन सरकार ने 5 फरवरी को बजट सत्र बुलाने की तैयारी की थी. सूत्रों के मुताबिक, महागठबंधन ने जिस बजट को बनाया था, बीजेपी उसमें बदलाव करना चाहती है.

फाइल फोटो

Bihar Budget 2024: बिहार के सीएम नीतीश कुमार 17 महीने बाद फिर से बीजेपी के साथ आ गए हैं. इसी के साथ प्रदेश में एक बार फिर से एनडीए सरकार की वापसी हो चुकी है. 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार ने आज (सोमवार, 28 जनवरी) को कैबिनेट बैठक बुलाई है. जानकारी के मुताबिक, पहली कैबिनेट बैठक में सीएम नीतीश कुमार समेत अन्य सभी मंत्री मौजूद रहे. जानकारी के मुताबिक, बैठक में सदन की कार्यवाही बुलाए जाने के लिए सीएम नीतीश कुमार को अधिकृत किया गया है. हालांकि, सदन की कार्यवाही बुलाए जाने की अभी कोई तिथि तय नहीं की गई है. 

एनडीए सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में बजट सत्र को आगे बढ़ा दिया गया है. पहले महागठबंधन सरकार ने 5 फरवरी को बजट सत्र बुलाने की तैयारी की थी. सूत्रों के मुताबिक, महागठबंधन ने जिस बजट को बनाया था, बीजेपी उसमें बदलाव करना चाहती है. इसी कारण से सीएम नीतीश कुमार ने इस फैसले को बदल दिया है. अब बजट सत्र कब बुलाया जाएगा, इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है. 

ये भी पढ़ें- Bihar: बिहार विधानसभा स्पीकर अवध बिहारी को हटाने की तैयारी शुरू, अविश्वास प्रस्ताव लेकर आई BJP

बता दें कि महागठबंधन सरकार के प्लान के अनुसार, 5 फरवरी से बजट सत्र बुलाया जाना था. 6 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और चर्चा होनी थी. उसके बाद से 7 फरवरी से बजट पर चर्चा होनी थी. 8 फरवरी और 9 फरवरी को 2024-25 के विभागीय बजट के अनुदान मांगों पर चर्चा की जानी थी. शनिवार और रविवार होने के कारण 10 और 11 फरवरी को बैठक नहीं होनी थी.

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: लालू यादव या कांग्रेस, नीतीश कुमार के पलटी मारने का असली कारण कौन?

नीतीश कुमार की पलटी मारने के कारण महागठबंधन सरकार भरभराकर गिर गई और तेजस्वी यादव के हाथों से बजट पेश करने जैसा महत्वपूर्ण क्षण निकल गया. उधर जेडीयू ने राजद नेता तेजस्वी यादव पर गंभीर आरोप लगाए हैं. जेडीयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि हम लोगों को जानकारी मिल गई थी कि ये लोग फिर से जमीन लेने लगे हैं. आरजेडी की यही कार्यनीति है- माल महाराज का, मिर्जा खेले होली. हम लोगों को लगा था कि नई पीढ़ी के तेजस्वी यादव हैं तो सुधार हो गया होगा, लेकिन फिर ये लोग वही काम कर रहे थे. 

Trending news