Weight Loss Tips: सर्दियों में कंट्रोल करना चाहते है वजन, डाइट में करें ये बदलाव, रहेंगे फिट और हेल्दी
topStories0hindi1425442

Weight Loss Tips: सर्दियों में कंट्रोल करना चाहते है वजन, डाइट में करें ये बदलाव, रहेंगे फिट और हेल्दी

Weight Loss Tips: सर्दियां आते ही अपने साथ कई बीमारियां लेकर आती है. इस सीजन में इंसान काफी आलसी हो जाता है. जिसकी वजह से फिजिकल एक्टिविटी घट जाती है. वहीं सर्दियों के आने के बाद हर किसी का मन करता है की वो खूब खाएं

Weight Loss Tips: सर्दियों में कंट्रोल करना चाहते है वजन, डाइट में करें ये बदलाव, रहेंगे फिट और हेल्दी

पटनाः Weight Loss Tips: सर्दियां आते ही अपने साथ कई बीमारियां लेकर आती है. इस सीजन में इंसान काफी आलसी हो जाता है. जिसकी वजह से फिजिकल एक्टिविटी घट जाती है. वहीं सर्दियों के आने के बाद हर किसी का मन करता है की वो खूब खाएं. हर समय उसे कुछ गर्म खाने को मिल जाएं. वहीं आमतौर पर सर्दियों में हमारी दादी-नानी घी और ड्राई फ्रूट्स के लड्डू भी बनाती है. जहां एक तरफ उन लड्डू को खाने से कई बीमारियां दूर रहती है तो वहीं दूसरी ओर उन लड्डू को खाने से वजन बढ़ जाता है. लेकिन अगर आप चाहें तो सर्दियों में भी वजन बढ़ने से रोक सकते है. इसके लिए आपको केवल अपने खाने-पीने पर ध्यान रखना होगा और फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान रखना होगा.

गर्म पानी का सेवन 
आप अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीकर करें. अपनी डाइट में गर्म पानी को एड कर लें. इसके सेवन से मोटापा आसानी से घटाया जा सकता है. वजन घटाने का यह सबसे अच्छा तरीका है. सुबह उठते ही सबसे पहले दो गिलास गर्म पानी पीएं. 

रोजाना करें सुबह एक्सरसाइज
हालांकि सर्दियों में आलस आ जाता है. जिसके वजह से एक्सरसाइज करना मुश्किल हो जाता है. लेकिन खुद को फिट रखने के लिए रोजाना सुबह थोड़ी बहुत एक्सरसाइज जरूर करें. ऐसा करने से आप फिट रहेंगे. अगर आप दिनभर में कुछ ज्यादा या अनफिट खा लेंगे तो इससे आपकी बॉडी पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. 

ज्यादा पानी पिएं 
सर्दियों में हर किसी का पानी पीना कम हो जाता है. ठंड होने के वजह से प्यास ही कम लगती है. लेकिन आपको पानी भरपूर मात्रा में पीना जरूरी है. ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाता है. जिसके वजह से वजन कम होने में मदद मिलती है. दरअसल, ठंड में भी खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है. 

अदरक वाली चाय
सर्दियों का मौसम हो और खुला आसमान हो और बालकनी में हाथ में अदरक वाली चाय का कप हो. भला ये किसे पसंद नहीं होगा. वहीं अगर आप चाय के शौकीन है तो अदरक वाली चाय पीएं. अदरक वजन कम और सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन उसमें चीनी का थोड़ा कम इस्तेमाल करें. 

यह भी पढ़ें- Health Tips: अगर स्किन में है कोई समस्या तो न खाएं ये तीन फूड्स, वरना पड़ेगा पछताना

Trending news