Health Tips: गुड़-चने से करें दिन की शुरुआत, हार्ट रहेगा हेल्दी, हड्डियों को मिलेगी मजबूती
Advertisement

Health Tips: गुड़-चने से करें दिन की शुरुआत, हार्ट रहेगा हेल्दी, हड्डियों को मिलेगी मजबूती

Health benefits of eating jaggery and gram: हर कोई सुबह के समय नास्ते में कुछ ऐसा खाना पसंद करता है जो पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ साथ सेहत के लिए फायदेमंद हो. इसके लिए अपनी डाइट में लोग कई तरह की चीजों को शामिल करते हैं.

Health Tips: गुड़-चने से करें दिन की शुरुआत, हार्ट रहेगा हेल्दी, हड्डियों को मिलेगी मजबूती

पटना: Health benefits of eating jaggery and gram: हर कोई सुबह के समय नास्ते में कुछ ऐसा खाना पसंद करता है जो पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ साथ सेहत के लिए फायदेमंद हो. इसके लिए अपनी डाइट में लोग कई तरह की चीजों को शामिल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि गुड़ और चने का सेवन करना सेहत को फीट और बेहतर रखने के लिए ये सबसे अच्छा ऑप्शन है. क्योंकि चना में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फाइबर पाया जाता है. वहीं गुड़ को आयरन और पोटैशियम जैसे तत्वों पाए जाते हैं. एक्सपर्ट की मानें तो नियमित रूप से इन दोनों चीजों का सेवन करे कई बीमारियों से बचा जा सकता है. आइए रोजाना चना-गुड़ खाने के चमत्कारी लाभ के बारे में जानते हैं.

हड्डियों को बनाए स्ट्रॉन्ग

गुड़ और चने का सेवन करने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती है. चना में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. यदि गुड़ और चने का आप नियमित सेवन करते हैं हड्डियों के साथ अन्य अंग भी हेल्दी रहते हैं.

हार्ट को रखे हेल्दी

हार्ट को हेल्दी रखने में चना और गुड़ काफी मदद करते हैं. से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को दोनों में पाए जाने वाले पोषक तत्व हार्ट करता है. एक्सपर्ट भी हार्ट को मजबूत बनाने के लिए इशे खाने की सलाह देते हैं.

वजन कम करे

चना और गुड़ को शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए बेहद असरदार माना गया हैं. यदि आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह-सुबह इन दोनों का इस्तेमाल करें.

पाचन शक्ति बढ़ाए

पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने में चना और गुड़ काफी मदद करता है. इन दोनों चीजों को खाने से पेट को आराम मिलता है. इन दोनों चीजों को हमेशा बराबर की मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है.

खून की कमी सुधारे

कई बार कुछ कारणों से शरीर में खून की कमी होने लगती है. ऐसे में आप चना और गुड़ को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. बता दें कि गुड़ और चना में आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर से खून की कमी को दूर करता है.

ये भी पढ़ें- Ravivaar Upay: अगर रविवार के दिन हुआ है आपका जन्म तो जरुर करें ये काम, बदल जाएगी किस्मत

Trending news