Weight Loss Tips: सिर्फ पानी से हो सकता है आपका वजन कम, बस इस तरीके से पीएं पानी
Advertisement

Weight Loss Tips: सिर्फ पानी से हो सकता है आपका वजन कम, बस इस तरीके से पीएं पानी

Weight Loss Tips: आमतौर पर भोजन से पहले पानी पीने से भूख कम लगती है. कई प्रतिभागियों पर किए गए रिसर्च में पाया गया कि खाना खाने से पहले अधिक पानी पीने वालों का 44 प्रतिशत अधिक वजन कम हुआ. जबकि भोजन के तुरंत बाद पानी पीने वालों का वजन बढ़ गया.

Weight Loss Tips: सिर्फ पानी से हो सकता है आपका वजन कम, बस इस तरीके से पीएं पानी

पटना: Weight Loss Tips:मोटापा या वजन बढ़ना किसी मुसीबत से कम नहीं है. खराब लाइफस्टाइल और गलत खाने-पानी की आदत के चलते बहुत से लोग वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. कुछ लोगों को समझ ही नहीं आता कि वो किस तरह अपने बढ़ते वजन पर काबू पाएं. जिम जाकर वर्कआउट करना एक विकल्प हो सकता है.  लेकिल, बहुत से लोगों को इसके लिए समय निकाल पाना मुश्किल होता है. ऐसे में वो चाहते हैं कि कोई ऐसी तरकीब मिल जाए, जिससे बिना किसी मेहनत के वजन कम किया जा सके. 

पानी को लेकर हैं भ्रम
आपने सुना है कि ज्यादा पानी पीने से वजन कम हो सकता है? जी हां अगर नहीं सुना तो अब इस उपाय को आजमा के देख सकते है. लेकिन पानी पीने को लेकर भी कई भ्रम होते है कि कितना पानी पिए, कैसे पिए और किसके साथ पिए? तो चलिए आज पानी को लेकर आपके सारे भ्रम को दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि 1 दिन में कितना पानी पीना चाहिए. 

हालांकि हमें रोज आठ गिलास या दो लीटर पानी तो पीना ही चाहिए, ऐसे बिन मांगे मशविरे हमें खूब मिलते हैं कि पानी हमारी जिंदगी के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए हमें खूब पानी पीना चाहिए. लेकिन आपको बता दें कि हमें पानी उतना ही पीना चाहिए जितना हमारा शरीर मांगे. 

भोजन से पहले पीएं पानी
आमतौर पर भोजन से पहले पानी पीने से भूख कम लगती है. कई प्रतिभागियों पर किए गए रिसर्च में पाया गया कि खाना खाने से पहले अधिक पानी पीने वालों का 44 प्रतिशत अधिक वजन कम हुआ. जबकि भोजन के तुरंत बाद पानी पीने वालों का वजन बढ़ गया. इससे यह निष्कर्ष निकलता है कि वजन घटाने के लिए भोजन से पहले पानी पीना फायदेमंद है

नाश्ते से पहले भी पीएं पानी 
अगर आप ब्रेकफास्ट से पहले पानी पीते हैं, तो पेट भरा होने के कारण भोजन के दौरान कैलोरी की मात्रा 13 प्रतिशत घट जाती है. पानी में कैलोरी नहीं होती है और यह तेजी से फैट बर्न करता है. वजन घटाने के लिए हैवी नाश्ता करने के बजाय खूब सारा पानी पीना चाहिए. इससे न सिर्फ वजन कंट्रोल होता है बल्कि आपके चेहरे पर भी चमक आती है.

यह भी पढ़िएः गर्मियों में आंखों की देखभाल जरूरी, सुरक्षा के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स

Trending news