Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2223729
photoDetails0hindi

Famous Waterfalls of Ranchi: रांची शहर के पास स्थित हैं ये खूबसूरत वाटरफॉल, गर्मी में मिलेगी ठंडक

Waterfalls of Ranchi: झारखंड की राजधानी रांची शहर अपनी खूबसूरती और प्राचीन इतिहास के लिए काफी मशहूर है. इस शहर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि एक बार जो यहां आ गया वो हमेशा के लिए यहीं का होकर रह जाता है. इसकी एक खास वजह यह भी है कि रांची में गर्मी दूसरे शहरों का अपेक्षा बहुत कम पड़ती है.

1/5

रांची से करीब 49 किलोमीटर दूर स्थित हुंडरू जलप्रपात में स्वर्णरेखा नदी 20 फीट की ऊंचाई से गिरती है. पहाड़ से गिरते पानी का नजारा यहां बेहद खूबसूरत है.

2/5

रांची शहर से करीब 45 किमी सीता जलप्रपात में नदी 50 फीट की ऊंचाई से गिरती है. साथ ही इस झरने के पास लोग 50 सीढ़ियों तक उतर कर पहुंच सकते हैं.

3/5

रांची से करीब 70 किमी. दूर स्थित हिरनी जलप्रपात में 120 फीट की ऊंचाई से जल गिरता है. ये जलप्रपात रांची-चक्रधरपुर रास्ते पर बना हुआ है.

 

4/5

जोन्हा जलप्रपात रांची शहर से करीब 40 किलोमीटर दूरी पर स्थित है. इसके जलप्रपात के पास एक बुद्ध का मंदिर है, जिसका निर्माण बिड़ला परिवार ने कराया था.

5/5

दशम जलप्रपात रांची शहर से करीब 50 किलोमीटर दूर रांची जमशेदपुर रास्ते पर मिलता है. कांची नदी यहां पर 144 फीट की ऊंचाई से गिरती है. इस जलप्रपात में कभी दस धाराएं थीं, जिसके कारण इसे दशम कहा गया.