Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2223671
photoDetails0hindi

Doob Ghas Ke Fayde: शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है दूब घास का जूस, जानें इस्तेमाल का तरीका

Durva Grass Benefits: दूब घास जिसे दूर्वा घास भी कहा जाता है. यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है. इसे पूजा-पाठ में भी इस्तेमाल किया जाता है. यह घास औषधीय गुणों से भरपूर है और आयुर्वेद के अनुसार इसका उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. इसमें एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं.

 

Beneficial For Constipation

1/5
Beneficial For Constipation

दूब या दूर्वा घास कब्ज के इलाज में बहुत मददगार होती है। अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो सुबह खाली पेट दूब का जूस पीना फायदेमंद होता है। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है और पेट स्वस्थ रहता है। दूब का जूस पीने से मल त्याग करना भी आसान होता है।

 

Beneficial in Blood Sugar

2/5
Beneficial in Blood Sugar

जब किसी को हाई ब्लड शुगर की समस्या होती है, तो उन्हें कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन दूब घास का सेवन करके डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए नीम के साथ दूब घास का जूस मिलाकर पिया जा सकता है. यह जूस ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है और इंसुलिन स्पाइक को रोकता है.

 

Beneficial For Skin

3/5
Beneficial For Skin

दूब में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. इसलिए दूब घास का सेवन करके त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. अगर आपको खुजली, जलन या रैश है, तो दूब का रस हल्दी के साथ मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं. यह त्वचा को शांति देता है और समस्याओं को कम करने में मदद करता है.

 

Beneficial For Immunity Boost

4/5
Beneficial For Immunity Boost

व्यक्ति के शरीर की कमजोर इम्यूनिटी के कारण वह आसानी से बीमार पड़ सकता है. जबकि मजबूत इम्यूनिटी होने पर उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और वह बीमारियों का खतरा कम होता है.

 

How to Identify Doob Grass

5/5
How to Identify Doob Grass

दूब घास की पहचान करना बहुत ही आसान होता है. इसकी ऊंचाई लगभग 6 से 7 इंच तक होती है. यह जमीन पर फैलकर बढ़ती है जबकि कुश घास लंबी और सीधी बढ़ती है. दूब घास को संस्कृत में दूर्वा कहा जाता है.