Punjab: भगवंत मान सरकार की बड़ी पहल, यहां प्लास्टिक से बनाई जा रही सड़क
Advertisement
trendingNow11415435

Punjab: भगवंत मान सरकार की बड़ी पहल, यहां प्लास्टिक से बनाई जा रही सड़क

Plastic Waste Road Construction: प्लास्टिक अवशेष के निपटारे का सार्थक समाधान पंजाब की भगवंत मान (Bhagwant Mann) सरकार ने ढूंढ लिया है. बंठिडा में प्लास्टिक अवशेष से सड़कों का निर्माण हो रहा है.

बठिंडा में प्लास्टिक से रोड का निर्माण.

Plastic Waste Management: मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत मान (Bhagwant Mann) के नेतृत्व में पंजाब सरकार (Punjab Govt) द्वारा प्लास्टिक अवशेष (Plastic Waste) के निपटारे और इसके विकास कार्यों में प्रयोग को सुनिश्चित बनाने की कोशिशों के चलते नगर निगम बठिंडा (Municipal Corporation Of Bathinda) ने एक नई पहल करते हुए प्लास्टिक अवशेष से सड़कें बनाने का काम शुरू किया है. स्थानीय सरकार संबंधी मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम बठिंडा स्टाफ द्वारा सड़क के निर्माण में प्लास्टिक के प्रयोग की शुरुआत से प्लास्टिक के अवशेष का सार्थक समाधान भी ढूंढ लिया गया है और इससे लागत भी कम आती है.

बठिंडा में प्लास्टिक वेस्ट से सड़क का निर्माण

स्थानीय सरकार संबंधी मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने बताया कि बठिंडा में जुझार सिंह नगर रोड बाजवा के घर से मेन गली तक और गली नं. 3-ए जुझार सिंह नगर में प्लास्टिक अवशेष के प्रयोग से सड़क का निर्माण किया गया है. इसके अलावा गली नंबर 3 बी जुझार सिंह नगर में प्लास्टिक के प्रयोग से सड़क का निर्माण किया गया है. 

सड़क के निर्माण में 8% प्लास्टिक वेस्ट का प्रयोग

उन्होंने बताया कि 1000 रनिंग फुट लंबी सड़क के निर्माण में बिटूमन में 8 प्रतिशत प्लास्टिक अवशेष के प्रयोग से सड़क का निर्माण किया गया है. स्थानीय सरकार संबंधी मंत्री ने बताया कि प्लास्टिक का प्रयोग सड़कों के निर्माण में करने से प्लास्टिक अवशेष की समस्या का निपटारा करने में सफलता मिलेगी, जिससे पर्यावरण को साफ-सुथरा और प्रदूषण रहित बनाया जा सकेगा.

प्लास्टिक वेस्ट से बन रहीं अच्छी क्वालिटी की सड़कें

स्थानीय सरकार संबंधी मंत्री ने बताया कि इससे सड़कों को पहले की अपेक्षा बढ़िया क्वालिटी का बनाया जा सकेगा. इसके साथ ही सड़कें बनाने की लागत भी कम आएगी. उन्होंने बताया कि इसके तत्काल नतीजे संतोषजनक हैं. जल्द ही और कमेटी/कॉर्पोरेशन में प्लास्टिक का प्रयोग सड़कों के निर्माण कार्यों में किया जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news