Yoga for Weight Loss: इन 4 योगासन से बढ़ते वजन पर लगेगा ब्रेक, रोजाना दें कुछ मिनट
Advertisement

Yoga for Weight Loss: इन 4 योगासन से बढ़ते वजन पर लगेगा ब्रेक, रोजाना दें कुछ मिनट

Yoga for Weight Loss: अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं और अपने बिजी शेड्यूल से वर्कआउट के लिए टाइम नहीं निकाल पा रहें हैं तो रोजाना सिर्फ कुछ मिनट ये योग करें. इससे आपके बढ़ते वजन पर ब्रेक लगेगा और वजन भी कम होगा.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Yoga for Weight Loss: आजकल ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. लगातार वजन बढ़ने से कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती है. इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. कुछ तो घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं. अगर आप इसके लिए अपने बिजी शेड्यूल से टाइम नहीं निकाल पा रहे हैं तो कुछ मिनट देकर ये चार योगासन करें. इससे आपके बढ़ते वजन पर ब्रेक लग जाएगा और वजन भी कम हो सकेगा.

ब्रिज पोज
इस योगासन से वजन कम करने में मदद मिलेगी. इसको करने से पाचन तंत्र भी अच्छा होता है. इतना ही नहीं, इसका नियमित रूप से करने से दिमाग को शांति मिलती है और तनाव कम होता है. इसे करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं और पांव को ऊपर की ओर फोल्ड करें. अब टखनों को घुटने की सीध में रखते हुए हिप्स को ऊपर उठाएं और अपना वजन पैर और कंधों पर डालें. फिर मुंह को गर्दन की तरफ लाएं और हाथों को पीछे कर लें. कुछ देर इस पोज में रहने के बाद वापस नॉर्मल पोज में आ जाएं.

उत्कतसना
इसे कुर्सी की शेप में किया जाता है, जिससे वजन ही नहीं बल्कि पेट की चर्बी भी कम होती है. इसे करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं और कुर्सी पर बैठने के पोज में आ जाएं. अब दोनों हाथों को ऊपर सीधे करें. फिर लंबी सांस लेते हुए इसी पोज में रहें. कुछ देर आप वापस नॉर्मल पोज में खड़े हो जाएं. इस आसन को तकरीबन 3-4 बार करें.

धनुरासन
इसको करने से वजन कम होने के साथ-साथ बॉडी शेप में भी आती है. इसके अलावा, गर्दन के दर्द से भी राहत मिलती है. इसे करने के लिए आप सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं. अब अपने पैरों को मोड़कर हिप्स की तरफ लाएं. फिर हाथों से पैरों को पकड़े और शरीर को खीचें. कुछ देर ऐसे रहने पर वापस नॉर्मल पोज में आ जाएं.

भुजंगासन
इससे वजन ही नहीं, बल्कि हाथों, कमर और पेट की मसल्स को मजबूती मिलेगी. इसके साथ ही आपकी शरीर लचीला बनेगा. इसे करने के लिए आप सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं. दोनों हाथों को माथे के नीचे लाएं और दोनों पैरों के पंजों को साथ रखें. अब दोनों हाथों को कंधे के सीध में रखें और अपने शरीर के आगे वाले हिस्से को ऊपर उठाएं और लंबी सांस लें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news