Cancer Symptoms: महिलाओं के शरीर में अगर होने लगें ऐसे बदलाव, तो नजरअंदाज न करें, हो सकता है कैंसर!
Advertisement
trendingNow11635181

Cancer Symptoms: महिलाओं के शरीर में अगर होने लगें ऐसे बदलाव, तो नजरअंदाज न करें, हो सकता है कैंसर!

Changes In Woman Body Can Be Cancer: हर साल कई महिलाएं कैंसर का शिकार होती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे शुरुआती लक्षणों से अनजान होती हैं और उन्हें नजरअंदाज कर जाती हैं. आइये जानते हैं इसके कुछ लक्षण के बारे में...

 

Cancer Symptoms: महिलाओं के शरीर में अगर होने लगें ऐसे बदलाव, तो नजरअंदाज न करें, हो सकता है कैंसर!

Changes In Woman Body Can Be Cancer: हर साल कई महिलाओं में स्त्री रोग संबंधी कैंसर का पता चलता है, जिसमें एंडोमेट्रियल कैंसर या गर्भाशय कैंसर, डिम्बग्रंथि का कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर और स्तन कैंसर शामिल हैं. जहां रजोनिवृत्ति (मासिक धर्म का बन्द होना) के बाद महिलाओं में कुछ कैंसर विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है.

लेकिन रजोनिवृत्ति से पहले महिलाओं में स्त्रीरोग संबंधी विकृतियां भी विकसित हो सकती हैं. वहीं अगर आप स्वस्थ और युवा हैं, तो हो सकता है कि आप अपनी उम्र या पारिवारिक चिकित्सीय इतिहास के चलते इसकी चपेट में आ जाएं. लेकिन इससे डरने के बजाय कैंसर होने के बारे में जागरूक और सावधान रहें.

स्त्री रोग संबंधी कैंसर के विशेष रूप से अक्सर धुंधले लक्षण होते हैं, जैसे कि अन्य बीमारियों के समान होते हैं. स्क्रीनिंग से केवल सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाया जा सकता है. इसलिए इन लक्षणों की पहचान करके और अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ चर्चा करें. इससे प्रारंभिक चरण में कैंसर की खोज करने की संभावना बढ़ जाएगी और इसका समय पर इलाज हो सकेगा.

1. स्तनों में परिवर्तन
शेविंग, नहाने या खरोंचने जैसे सामान्य कार्यों को करते समय अधिकांश स्तन कैंसर महिलाओं में पाए जाते हैं. स्तन या बगल की गांठ से सावधान रहें. निप्पल की विसंगतियों, आपके स्तनों की संवेदना और दिखावट में परिवर्तन और आपके स्तनों की त्वचा में परिवर्तन पर ध्यान दें.

2. असामान्य रक्तस्राव
एंडोमेट्रियल कैंसर के 90% से अधिक रोगियों में अनियमित रक्तस्राव होता है. अगर आपको पहले से ही रजोनिवृत्ति हो चुकी है, तो किसी भी रक्तस्राव, यहां तक ​​कि स्पॉटिंग की भी जांच की जानी चाहिए. वहीं अगर अभी तक आपको रजोनिवृत्ति का अनुभव नहीं हुआ और गंभीर रक्तस्राव हो रहा है या मासिक धर्म के बीच रक्तस्राव हो रहा है या फिर यौन संबंध बनाते समय रक्तस्राव हो रहा है, तो डॉक्टर को दिखाएं. इसे योनि या गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का लक्षण भी कहा जा सकता है.

3. बाथरूम की आदतों में बदलाव
अगर आपने अधिक तरहल पदार्थ नहीं पिया है या फिर आप गर्भवती नहीं हैं, फिर भी मूत्राशय पर हर समय दबाव महसूस करना या बार-बार पेशाब करने की अचानक इच्छा का होना इसका एक संकेत हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news