पास्ता-चॉकलेट छोड़े बिना घटाया 44 kg वजन, इस महिला की कहानी ने किया सबको हैरान!
Advertisement

पास्ता-चॉकलेट छोड़े बिना घटाया 44 kg वजन, इस महिला की कहानी ने किया सबको हैरान!

क्या आप उन लोगों में से हैं जो वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन अपने पसंदीदा पास्ता, चॉकलेट और दूसरे जंक फूड को छोड़ने का ख्याल तक नहीं करते?

पास्ता-चॉकलेट छोड़े बिना घटाया 44 kg वजन, इस महिला की कहानी ने किया सबको हैरान!

क्या आप उन लोगों में से हैं जो वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन अपने पसंदीदा पास्ता, चॉकलेट और दूसरे जंक फूड को छोड़ने का ख्याल तक नहीं करते? क्या आपके दिमाग में एक छोटी सी आवाज कहती है, 'जंक फूड खाकर वजन कम करना? काश ऐसा हो पाता!' तो अब सुनिए, यह बिल्कुल संभव है और इस महिला की कहानी इसका सबूत है.

हेरेफोर्डशायर (इंग्लैंड) की रहने वाली डॉन जेम्स ने पास्ता, आलू और चॉकलेट को छोड़े बिना ही 44 किलो से ज्यादा वजन कम किया है. डॉन को 2019 में अपनी दोस्त की शादी में मेड ऑफ ऑनर बनने के लिए कहा गया था. उस समय उनका वजन 123.83 किलो था और वह वजन कम करने के लिए प्रेरित हुईं.

डॉन जेम्स ने Slimming World नामक वजन घटाने के कार्यक्रम में शामिल होकर अपना सफर शुरू किया. ये प्रोग्राम लोगों को बिना कैलोरी की चिंता किए ‘फ्री फूड्स’ खाने की सुविधा देता है, जो अक्सर कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये प्रोग्राम लोगों को रोजाना कुछ मीठे खाने की भी छूट देता है. अपनी सहेली की शादी में मेड ऑफ ऑनर के रूप में शामिल होने पर डॉन 'खूबसूरत महसूस करती थीं'. इसके बाद उन्होंने अपना वजन कम करने का सफर जारी रखने का फैसला किया. इस प्रोग्राम में शामिल होने के बाद, डॉन ने 44.45 किलो वजन कम किया है.

‘मैं अभी भी कार्ब्स और चॉकलेट खा सकती हूं’
मिरर द्वारा उनके हवाले से कहा गया, “मैं हैरान थी कि यह काम कर गया और कुछ भी वर्जित नहीं था. मैं एक बड़ी फूडी हूं और मैंने सोचा था कि वजन कम करने के लिए मुझे अपने पसंदीदा फूड से दूर रहना होगा - मैं गलत थी. मैंने पास्ता, आलू और चॉकलेट जैसे अपने पसंदीदा भोजन खाकर ही वजन कम किया है. मुझे यह पसंद है कि मैं अभी भी कार्ब्स और चॉकलेट खा सकती हूं,"

मील की प्लानिंग
डॉन का वजन अब 79.38 किलो है और उनका कहना है कि मील प्लान का पालन करने और फिजिकल एक्टिविटी ने उनके वजन घटाने के सफर में बहुत मदद की है. वह खुद को ट्रैक पर रखने के लिए अपने मील की पहले से प्लानिंग करने लगी हैं. उन्होंने कहा कि  अगर हम किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं, तो मैं मेन्यू देखती हूं और पहले से तय करती हूं कि मैं क्या खाना चाहूंगी और मैं हर सप्ताह के अंत में अपने वीकेंड फूड का प्लान बनाती हूं.

डॉन की दिनचर्या
डॉन अपने डॉग को दिन में दो बार टहलती हैं और पैदल ही काम पर आती-जाती हैं. दिन भर व्यस्त रहने के बाद भी शाम को ऊर्जा बची रहती है. डॉन ने अपने नाश्ते में सफेद ब्रेड टोस्ट और ढेर सारे मक्खन की जगह बेकन (वसा हटाकर) और पोच्ड एग सैंडविच या तले हुए अंडे के साथ बेकन को शामिल किया है. उन्होंने अपनी डाइट में फल, लो-फैट चिप्स, लो-कैलोरी वाले फूड और भरपूर पानी भी शामिल किया है.

Trending news