Egg Yolk: सिर्फ प्रोटीन पाने के लिए नहीं खाते अंडे की जर्दी? तो इन फायदों से रह जाएंगे महरूम
Advertisement

Egg Yolk: सिर्फ प्रोटीन पाने के लिए नहीं खाते अंडे की जर्दी? तो इन फायदों से रह जाएंगे महरूम

Don't Remove Egg Yolk: अंडे खाने से हमें प्रोटीन और फैट मिलता है, लेकिन कुछ लोग सिर्फ प्रोटीन हासिल करने के लिए अंडे से इसका पीला हिस्सा यानी जर्दी निकाल देते हैं, ऐसा करने से नुकसान हो सकता है. 

Egg Yolk: सिर्फ प्रोटीन पाने के लिए नहीं खाते अंडे की जर्दी? तो इन फायदों से रह जाएंगे महरूम

Eating Egg Whites: भारत में कई लोग ब्रेकफास्ट में अंडे या इससे बनी चीजें खाना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप अंडे का पीला भाग (Egg Yolk) छोड़ देते हैं और सिर्फ सफेद वाला हिस्सा खाते हैं. एक्स्ट्रा फैट से बचने के लिए भले हीआप ऐसा करते हों, लेकिन ये आपको फायदा नहीं नुकसान पहुंचाता है. अंडे का सिर्फ सफेद वाला हिस्सा खाने से आपको ​हेल्दी फैट्स और  A, D, E, K से लेकर 6 अलग-अलग तरह के विटामिन B का फायदा नहीं मिल पाता.

जर्दी न खाने के नुकसान

1. पोषक तत्वों की कमी

इसके अलावा अंडे के पीले वाले हिस्से यानी जर्दी (Egg Yolks) में कोलाइन (Choline) नाम के पोषक तत्व की भरपूर मात्रा होती है. चिकन, मछली, आलू और चावल जैसी चीजों में भी ये पाया जाता है. एक पूरी तरह बॉयल किया हुआ अंडा पोषक तत्वों का प्रमुख सोर्स है. जर्दी में आयरन और जिंक की भी भरपूर मात्रा होती है.

2. इम्यूनिटी का नुकसान

अंडे (Egg) प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स, जरूरी मिनरल्स, एमिनो एसिड्स, विटामिन डी और बी 12 की भरपूर मात्रा होती है. कई स्टडीज के मुताबिक, अंडे खाने से आपकी एनर्जी बढ़ती है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इससे इंफ्लामेशन कम होता है. आंखों को सुरक्षित रखने के साथ स्किन और बालों के लिए भी ये फायदेमंद है. 

3. डायट्री कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 

कई लोग जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई रहता है, वो अंडे का पीले वाला हिस्सा खाने से परहेज करते हैं क्योंकि, इनमें डायट्री कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा होती है. एक अंडे में 187 मिलिग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है. लेकिन हाल में की गई स्डटीज में डायट्री कोलेस्ट्रॉल और ब्लड कोलेस्ट्रॉल के बीच कोई लिंक सामने नहीं आया है. 

वहीं कई न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक, खाने की ऐसी चीजें जिनमें सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है जैसे कि आइसक्रीम, रेड मीट और पेस्ट्री ये आपके ब्लड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती हैं. इनको ​लेकर आपको चिंतित होना चाहिए न कि अंडे के पीले वाले हिस्से को लेकर.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news