यूरिक एसिड लेवल हाई होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? इस मजेदार अंदाज में समझें
Advertisement

यूरिक एसिड लेवल हाई होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? इस मजेदार अंदाज में समझें

Worst food for uric acid: जिन लोगों का यूरिक एसिड लेवल हाई हो जाता है, उन्हें अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे यूरिक एसिड लेवल हाई होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? 

यूरिक एसिड लेवल हाई होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? इस मजेदार अंदाज में समझें

Worst food for uric acid: यूरिक एसिड एक बायोप्रोडक्ट होता है जो प्यूरीन के टूटने के बाद शरीर में उत्पन्न होता है. यह एक सामान्य मात्रा में हर व्यक्ति के शरीर में मौजूद होता है और इसका सामान्य रेंज महिलाओं और पुरुषों दोनों में 2.4 से 6.0 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (mg/dL) होता है. हालांकि, कुछ लोगों में यह मात्रा बढ़ जाती है जिसे हाइपरयुरिसीमिया कहते हैं. इससे गाउट, किडनी की पथरी और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं.

जिन लोगों का यूरिक एसिड लेवल हाई हो जाता है, उन्हें अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे यूरिक एसिड लेवल हाई होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि यूरिक एसिड की मात्रा कम करने के लिए किन चीजों का सेवन करना उपयोगी हो सकता है.

1. शाकाहारी भोजन: फल, सब्जियां और अनाज से भरपूर आहार यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है.
2. पोषक तत्त्व: दूध और दूध संबंधित उत्पादों, दही, छाछ और अन्य पोषक तत्त्व भी यूरिक एसिड की मात्रा कम करने में मदद करते हैं.
3. फलों का सेवन: फलों में विटामिन सी, फोलिक एसिड और अन्य पौष्टिक तत्व होते हैं, जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं.
4. अधिक पानी पीएं: रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की आदत डालें. इससे यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद मिलती है.

यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होने पर क्या नहीं खाना चाहिए

1. शक्कर युक्त फूड, जैसे कि केक, ब्रेड, मिठाई और शहद
2. मैदा से बनी चीजें, जैसे कि नूडल्स, पास्ता और ब्रेड
3. तीखे फूड, जैसे कि लाल मिर्च, नमकीन चावल और चाट मसाला
4. मांस, जैसे कि मछली, चिकन, मटन और बीफ
5. दूध एवं दूध से बने उत्पाद, जैसे कि पनीर, क्रीम, मक्खन और घी
6. शराब की सेवन कम कर देना चाहिए या पीना ही बंद कर देना चाहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news