Heart Health के लिए वरदान है अखरोट, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11396357

Heart Health के लिए वरदान है अखरोट, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Walnut Benefits: एक शोध में पाया गया कि अगर आप हर रोज करीब 60 ग्राम अखरोट खाते हैं तो दिल से जुड़ी बीमारियों में आराम मिलता है. वहीं अखरोट खाने से शरीर की सूजन भी कम हो जाती है. 

Heart Health के लिए वरदान है अखरोट, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Walnut Benefits: सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए अखरोट यानी (वॉल्नट) Walnut का सेवन जरूर करना चाहिए. इसे वैज्ञानिक भाषा में Juglans Regia कहते हैं. अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ई, बी6, कैलोरी समेत कई आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अखरोट खाने से शरीर से कई तरह की बीमारियां दूर होती है. आपको बता दें अखरोट के सेवन से डायबिटीज समेत हृदय रोग में भी आराम मिलता है. डॉक्टर्स का मानना है कि ह्रदय के लिए अखरोट वरदान के समान है. तो आइए जानते हैं इसके अन्य फायदे के बारे में. 

हृदय रोग में फायदेमंद
अगर आपको दिल से जुड़ी कोई बीमारी है तो अखरोट सबसे अच्छा उपाय है. दरअसल, हाल ही में एक शोध में खुलासा हुआ कि रोजाना करीब 60 ग्राम अखरोट खाने से हृदय संबंधी रोगों का खतरा कम हो जाता है. इतना ही नहीं अखरोट खाने से शरीर की सूजन भी कम होती है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. अखरोट खाने से आपका दिल सेहतमंद रहता है. वहीं, अखरोट खाने से अस्थमा में भी आराम मिलता है. 

दिमाग तेज होता है
ठंडियों में ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में अगर आप अखरोट का सेवन डेली करते हैं तो इससे दिमाग तेज होता है. इसमें पाया जाने लगा ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. अखरोट खाने से तनाव में राहत मिलती है और दिमाग की पॉवर तेज होती है. आप रोजाना सुबह या रात में सोने में अखरोट का सेवन कर सकते हैं. 

कब्ज में आराम 
अधिकतर लोगों को सर्दियों के मौसम में कब्ज की समस्या हो जाती है. इससे निजात पाने के लिए अगर आप दवाएं लेते हैं तो इसकी जगह अखरोट एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. अखरोट का सेवन करने से आपके पाचन संबंधी विकारों को आराम मिलेगा. इसमें मौजूद फाइबर कब्ज के लिए दवा समान होता है. इसके लिए रोजाना अखरोट का सेवन करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news