Vitamin D deficiency: 49 करोड़ भारतीयों में विटामिन डी की कमी, आज से खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें
Advertisement

Vitamin D deficiency: 49 करोड़ भारतीयों में विटामिन डी की कमी, आज से खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें

Vitamin d deficiency in Indians: विटामिन डी शरीर को कैल्शियम और फास्फोरस को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है, जो हड्डियों और दांतों की मजबूती लिए जरूरी है.

Vitamin D deficiency: 49 करोड़ भारतीयों में विटामिन डी की कमी, आज से खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें

Vitamin d deficiency in Indians: विटामिन डी एक फैट-घुलनशील विटामिन है (vitamin d) जो हमारी अच्छी सेहत के लिए जरूरी है. इसे सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है. विटामिन डी शरीर को कैल्शियम और फास्फोरस को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है, जो हड्डियों और दांतों की मजबूती लिए जरूरी है. इसके अलावा, ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट और सूजन को कम करने में भी भूमिका निभाता है. हालांकि, आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि भारत में करीब 49 करोड़ लोगों में विटामिन डी की कमी है. यह एक चिंता का विषय है, जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. आइए आज बता करते हैं, विटामिन डी की कमी के लक्षण (symptoms of vitamin d deficiency) के बारे में और जानते हैं कि इस कमी को कैसे दूर किया जा सकता है.

विटामिन डी की कमी के लक्षण

कमजोर हड्डियां: विटामिन डी की कमी से हड्डियां पतली, भंगुर या विकृत हो सकती हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस या रिकेट्स जैसी स्थितियां हो सकती हैं.

मांसपेशियों की कमजोरी: मांसपेशियों के कामों के लिए विटामिन डी आवश्यक है, और इसकी कमी से मांसपेशियों में कमजोरी व दर्द हो सकता है.

थकान: विटामिन डी की कमी को थकान और कम ऊर्जा के स्तर से जोड़ा गया है.

डिप्रेशन: कुछ अध्ययनों ने विटामिन डी की कमी और अवसाद के बीच एक कड़ी का सुझाव दिया है, हालांकि इसकी पुष्टि करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है.

विटामिन डी रिच फूड (vitamin d rich foods)

फैटी फिश: सामन, टूना और मैकेरल विटामिन डी के अच्छे सोर्स हैं.

अंडे की जर्दी: अंडे की जर्दी विटामिन डी से भरपूर होती है.

मशरूम: कुछ मशरूम में एक प्रकार का विटामिन डी होता है जिसे डी2 कहा जाता है.

फोर्टिफाइड फूड्स: कई चीजें जैसे दूध, अनाज और संतरे के जूस विटामिन डी से भरपूर होते हैं.

सप्लीमेंट्स: विटामिन डी सप्लीमेंट्स व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और इसके स्तर को बढ़ावा देने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news