Covid और Seasonal Flu से खुद को सेफ रखने के लिए ये बातें ध्यान में रखें, काम आएगी नैचुरल रेमेडी
Advertisement

Covid और Seasonal Flu से खुद को सेफ रखने के लिए ये बातें ध्यान में रखें, काम आएगी नैचुरल रेमेडी

How To Avoid Seasonal Flu And Covid: मौसमी फ्लू से राहत के लिए इन घरेलू उपचारों को आजमा सकते हैं, जिनकी मदद से आप खांसी, सर्दी और गले में खराश जैसे लक्षणों में तुरंत राहत प्रदान कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं मौसमी फ्लू से राहत करने के प्राकृतिक उपाय.

 

Covid और Seasonal Flu से खुद को सेफ रखने के लिए ये बातें ध्यान में रखें, काम आएगी नैचुरल रेमेडी

How To Avoid Seasonal Flu And Covid: मौसमी फ्लू, कोविड-19 और सांस से जुड़ी कई अन्य बीमारियां आजकल लोगों को बीमार बना रही हैं. जिन लोगों को खांसी, जुकाम, गले में खराश, नाक बहना, बंद नाक, अन्य लक्षणों की शिकायत है, वे राहत के लिए इन घरेलू उपचारों को आजमा सकते हैं, जिनकी मदद से आप खांसी, सर्दी और गले में खराश जैसे लक्षणों में तुरंत राहत प्रदान कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं मौसमी फ्लू से राहत करने के प्राकृतिक उपाय...

1. काली मिर्च 
इसे यूं ही मसालों की रानी नहीं कहा जाता है. काली मिर्च में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, इसमें कफ निस्सारक गुण होते हैं और यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने के अलावा खांसी और सर्दी के लक्षणों को कम करता है. 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर एक कप पानी में उबालें, फिर इसे धीरे-धीरे घूंट-घूंट कर पीएं.

2. शहद
एक प्राकृतिक खांसी की दवाई, शहद श्वसन संक्रमण के लक्षणों को कम करता है, गले में खराश में सुधार करता है, खांसी और सर्दी को दूर करता है और यह एंटी-माइक्रोबियल है. इसका सेवन करने के लिए अदरक के रस में शहद मिलाकर पिएं. एक चुटकी काली मिर्च और फिर गुनगुने पानी का घोल बनाकर धीरे-धीरे घूंट-घूंट कर पिएं.

3. हल्दी 
जादुई मसाले में करक्यूमिन होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, प्रतिरक्षा में सुधार करता है और एंटी-माइक्रोबियल होता है. इसका सेवन करने के लिए 1 कप दूध में 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। 5-10 मिनट तक उबालें और सोने से पहले इसे पी लें.

4. अदरक 
एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, अदरक एक शक्तिशाली बढ़ावा देने और खांसी और जमाव को दूर करने में मदद करता है. 1 इंच अदरक को 1 कप पानी में घिसकर धीरे-धीरे दिन में एक बार पिएं.

5. कपूर
एक आयुर्वेदिक इनहेलर माना जाता है, कपूर एक कफ निस्सारक है और श्वसन संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है. यह एक खांसी रोधी भी है. इसका लाभ लेने के लिए एक कटोरी गर्म पानी में 1-2 छोटे कपूर के टुकड़े रखें और कटोरे के ऊपर अपना हाथ रखें. एक तौलिये से ढँक दें और भाप को अंदर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news