Sleeping Tips: आंख लगते ही मच्छर गुनगुनाने लगते हैं कानों में गाना? चैन की नींद सोने के लिए करें ये उपाय
Advertisement

Sleeping Tips: आंख लगते ही मच्छर गुनगुनाने लगते हैं कानों में गाना? चैन की नींद सोने के लिए करें ये उपाय

Prevention From Mosquitoes While Sleeping: अगर आप मच्छरों के आतंक से परेशान हैं तो चिंता न करें. आज हम इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए 4 घरेलू उपाय आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस परेशानी से बच सकते हैं. 

 

Sleeping Tips: आंख लगते ही मच्छर गुनगुनाने लगते हैं कानों में गाना? चैन की नींद सोने के लिए करें ये उपाय

Prevention From Mosquitoes While Sleeping: गर्मियों के आगमन के साथ ही इन दिनों मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ गया है. रात होते ही ताक में बैठे मच्छर टूट पड़ते हैं और काट-काटर अंग लाल कर देते हैं. मच्छरों के आतंक की वजह से कई लोगों की रात की नींद भी दूभर हो गई है. अगर ऐसी ही समस्या आप भी झेल रहे हैं तो परेशान न हों. आज हम आपको इससे निपटने के लिए 5 आसान उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप मच्छरों के आतंक से छुटकारा (Mosquito Repellent) पा सकते हैं. 

सोते समय मच्छरों से ऐसे पाएं छुटकारा- (Prevention From Mosquitoes While Sleeping)

1. रूम में गुग्गुल की धूप करें-
मच्छर भगाने के लिए आप गुग्गुल की धूप का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए शाम को पूजाघर में दीपक प्रज्वलित कर गुग्गुल की धूप जलाएं. उससे निकलने वाले धुएं से वातावरण सुगंधित रहता है और नकारात्मकता दूर रहती है. उससे मच्छर समेत बाकी हानिकारक जीव भाग खड़े होते हैं. 

2. कमरे में सोने से पहले कपूर जलाएं-
मच्छरों के आतंक से बचने के लिए सोने से पहले कपूर जला दें. इसके बाद 20 मिनट के लिए उस कमरे को बंद कर दें. इसके बाद जब आप दरवाजा खोलेंगे काफी मच्छर ढेर मिलेंगे और बचे हुए मच्छर भागते हुए नजर आएंगे. खास बात ये है कि कपूर का धुआं आंखों में नहीं चुभता है, इसलिए आप आसानी से इसे यूज कर सकते हैं. 

3. नीम और नारियल का तेल लगाएं-
मच्छरों के आतंक से छुटकारे के लिए एक कटोरी में नारियल के तेल और नीम को बराबर मात्रा में मिला लें. रात को सोने से पहले अच्छी तरह से हाथ-पैर धोएं और इसके बाद उस घोल को लगाकर सो जाएं. इसके बाद मच्छर आपके आसपास भी नहीं फटकेंगे.

4. लेमन ग्रास ऑइल का इस्तेमाल-
अगर घर में छोटे बच्चे हैं और आप बिना धुएं के मच्छरों को भगाना चाहते हैं तो लेमन ग्रास का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इस ग्रास को थोड़ा सा जलाकर एक कोने में छोड़ दें. उससे निकलने वाला धुआं घर में ऑइल डिफ्यूजर का काम करेगा. ऐसा करने से घर में सुगंध भी महकती रहेगी और मच्छर भी गायब हो जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news