Smoking Habit Kills: सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का लें सहारा
Advertisement

Smoking Habit Kills: सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का लें सहारा

How to Quit Smoking Habit: सिगरेट हमारी सेहत को कितना नुकसान पहुंचाती है, ये सभी को पता है. लेकिन फिर भी कुछ लोग सिगरेट का पीछा नहीं छोड़ते हैं. आइय जानें इस आदत को कैसे आप आसानी से छोड़ सकते हैं. 

 

सिगरेट पीने की लत छोड़ने के उपाय

How to Quit Smoking Habit: अक्सर फिल्मों के शुरू होने से पहले स्मोकिंग किल्स का एड आपने जरूर देखा होगा. हम सभी को इस बारे में अच्छे से पता है, कि 'धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है', लेकिन फिर भी लोग इसकी आदत को छोड़ नहीं पाते हैं. इतना ही नहीं सिगरेट के पैकेट पर बना कैंसर का चित्र हमें इसे पीने से पहले चेतावनी देता है, लेकिन सिगरेट पीने वालों पर इसका कोई असर नहीं है. सिगरेट पीने की लत लगना तो बहुत आसान है, लेकिन इससे छुटकारा पाना उतना ही मुश्किल. आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे किस तरह आप आसानी से सिरगेट की लत से छुटकारा पा सकते हैं. 

आपको बता दें. सिगरेट स्मोकिंग लंग कैंसर का सबसे बड़ा कारण होता है. इसे पीकर स्मोकर्स अपने लिए खुद ही खतरा पैदा करते हैं. वहीं पैसिव स्मोकिंग करने वाले लोगों के लिए भी खतरा हो सकता है. अगर आप सिर्फ धुआं फूंक रहे हैं, तो इससे सांस की दिक्कत हो सकती है. 

स्मोकिंग छोड़ने के लिए अपनाएं ये उपाय

1. निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी 
अगर आप दिनभर में 4 से 5 सिगरेट पीते हैं, और इसे पीने की बहुत ज्यादा आदत है, तो आप निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी ट्राई कर सकते हैं. इससे आपकी सिगरेट पीने की आदत काफी कम हो सकती है. सिगरेट छोड़ने से होने वाली एंग्जाइटी और स्ट्रेस को दूर करने के लिए ये निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी मदद कर सकती है. 

2. मेडिकल मदद
सिगरेट की आदत छोड़ने के लिए कई सारे रीहैब कैंप होते हैं, जिनकी मदद आप ले सकते हैं. तंबाकू की लत छुड़वाने के लिए डॉक्टर कुछ दवाएं भी प्रिस्क्राइब कर सकते हैं. इसके लिए आप नॉर्मल फिजीशियन से लेकर साइकोलॉजिस्ट तक सभी से बात कर सकते हैं.

3. स्मोकिंग की जगह हॉबी है कारगर
जब भी आपको स्मोकिंग करने की तेज इच्छा हो तो उसकी जगह आप अपनी कोई पसंदीदा चीज करना शुरू दें. जैसे कि आपको स्मोकिंग का बहुत मन हो रहा है, तो आप आर्ट बनाना, वॉक करना, गाने सुनना, डांसिंग या सिंगिंग जैसा कुछ अपनाएं.

4. मिंट की मदद लें 
कुछ लोगों को चिविंग गम खाने की आदत होती है. उसी तरह आप सिगरेट की लतब होने पर मिंट का सहारा ले सकते हैं. आप पेपरमिंट की कैंडी अपने पास हमेशा रखें. जब भी स्मोक करने का मन करे, तो मिंट गोलियां खा सकते हैं. इस तरह से आपको ज्यादा मुश्किल नहीं होगी और आप क्रेविंग होने पर अपना ध्यान भी भटका पाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news