Shocking! नहाने के दौरान महिला के सिर से बहता है खून, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप
Advertisement

Shocking! नहाने के दौरान महिला के सिर से बहता है खून, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

दुनियाभर में काफी सारे लोगों कुछ चीजों (जैसे कि मूंगफली, गाय के दूध) से एलर्जी होती है. हालांकि, एक दुर्लभ स्थिति है जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा, वो है पानी से एलर्जी. हां, कैलिफोर्निया में रहने वाली 25 वर्षीय टेसा हैनसेन-स्मिथ को पानी से एलर्जी है.

Shocking! नहाने के दौरान महिला के सिर से बहता है खून, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

दुनियाभर में काफी सारे लोगों कुछ चीजों (जैसे कि मूंगफली, गाय के दूध) से एलर्जी होती है. हालांकि, एक दुर्लभ स्थिति है जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा, वो है पानी से एलर्जी. हां, कैलिफोर्निया में रहने वाली 25 वर्षीय टेसा हैनसेन-स्मिथ को पानी से एलर्जी है. पानी के संपर्क में आने पर उसकी त्वचा पर बड़े-बड़े छाले पड़ जाते हैं. न केवल बाहर से डाला गया पानी, बल्कि उसके अपने आँसू और पसीने से भी उसी तरह प्रतिक्रिया होती है. टेसा की इस दुर्लभ एलर्जी को एक्वाजेनिक उर्टिकेरिया (Aquagenic Urticaria) कहा जाता है.

आपको बता दें कि एक्वाजेनिक उर्टिकेरिया एक दुर्लभ बीमारी है जिसमें पानी के संपर्क में आने पर त्वचा पर बड़े-बड़े छाले और खुजली होती है. यह किसी भी तापमान के पानी के संपर्क में आने से हो सकता है, और यह बाहर से डाला गया पानी या शरीर के अपने पानी, जैसे कि आंसू या पसीना हो सकता है. एक्वाजेनिक उर्टिकेरिया के कारणों को पूरी तरह से समझा नहीं गया है, लेकिन यह माना जाता है कि यह एक ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया है. जब पानी त्वचा के संपर्क में आता है, तो यह एक इम्यून प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है जो पित्ती और खुजली का कारण बनता है.

पानी पीने से भी एलर्जी
पीपल मैगजीन की रिपोर्ट के अनुसार, टेसा केवल 8 वर्ष की थी जब उसे यह स्थिति हुई. इस एलर्जी का असर उसके पानी पीने पर भी पड़ता है. यदि वह पानी पीती है या अधिक पानी वाली कोई चीज खाती है तो उसे जलन महसूस होती है. चूंकि, पानी के बिना जीवित रहना व्यावहारिक रूप से असंभव है, टेसा इसे दूध से प्राप्त करती है, क्योंकि इसकी पानी की मात्रा फैट और प्रोटीन द्वारा असंतुलित होती है.

टेसा अपने शरीर को कैसे साफ रखती है
टेसा 5 मिनट से ज्यादा शॉवर के नीचे खड़ी नहीं रह सकती. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर साझा किया कि मैंने अपने शरीर को स्पेशल डिजाइन किए गए गीले तौलिए से साफ किया है, लेकिन फिर भी वे दर्द करते हैं. वह उन गतिविधियों से बचती है जिनसे उसे पसीना आता है. इसके अलावा, जहां उपयुक्त हो शेविंग और डिओडोरेंट का उपयोग करके शरीर की गंध को न्यूनतम रखने की कोशिश करती है.

डिहाइड्रेशन के कारण तबीयत बिगड़ी
इस बीमारी के बाद टेसा ने ज्यादातर घर के अंदर रहकर अपनी स्थिति को नियंत्रित किया. हालांकि, वह इतना डिहाइड्रेशन की शिकार हो कि कि उन्हें इस्लामिक कोलाइटिस हो गया. मायो क्लिनिक के अनुसार, इस स्थिति में बड़ी आंत के हिस्से में खून का फ्लो अस्थायी रूप से कम हो जाता है. टेसा को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इंस्टाग्राम पर अपनी सेहत के बारे में बताते हुए उन्होंने शेयर किया कि इससे मेरी दाहिनी बांह में कई सतही खून के थक्के और कम से कम एक गहरा खून का थक्का बन गया.

Trending news