Health Tips: COVID मरीजों में बढ़ सकता है Stroke का खतरा! स्टडी में हुआ खुलासा
Advertisement

Health Tips: COVID मरीजों में बढ़ सकता है Stroke का खतरा! स्टडी में हुआ खुलासा

Covid Patients Health Tips: COVID-19 के बाद कई लोगों को सिरदर्द, मतली, थकान, सांस लेने में कठिनाई और दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. कुछ रोगियों, विशेष रूप से पूर्व न्यूरोलॉजिकल मुद्दों वाले, कभी-कभी दौरे का अनुभव कर सकते हैं. 

 

Health Tips: COVID मरीजों में बढ़ सकता है Stroke का खतरा! स्टडी में हुआ खुलासा

Covid Patients Health Tips: COVID-19 कई बाद के हेल्थ प्रभावों से जुड़ा हुआ है, जिसमें सिरदर्द, मतली, थकान, सांस लेने में कठिनाई और दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. कुछ रोगियों, विशेष रूप से पूर्व न्यूरोलॉजिकल मुद्दों वाले, कभी-कभी दौरे का अनुभव कर सकते हैं. यह तब भी हो सकता है जब रोगी को COVID के कारण अतिरिक्त तनाव और चिंता हो, जिससे गैर-मिरगी के दौरे (NES) हो. कोविड के दौरान दौरे पड़ने वाले रोगियों के मामलों की संख्या बहुत कम रही है, लेकिन यह अस्तित्व में नहीं है.

विशेषज्ञों ने रखी अपनी राय-
हेल्थ चिकित्सक के अनुसार, ''कोविड के मरीज़ों में रोग प्रतिरोधक क्षमता का स्तर कम हो जाता है, जिससे वे दूसरे संक्रमणों के प्रति अतिसंवेदनशील हो जाते हैं. वायरस पहले से ही मस्तिष्क में सूजन पैदा करने से जुड़ा हुआ है जो कभी-कभी सिरदर्द और मस्तिष्क कोहरे, भ्रम की भावनाओं और कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता जैसे लक्षणों को छोड़ देता है.

COVID के बाद स्ट्रोक के लक्षण-
दौरे और स्ट्रोक का अनुभव करना एक खतरनाक और डरावना अनुभव है. यदि एक COVID मरीज ने मस्तिष्क में फजीपन, अंगों में अचानक झटके, तीव्र मिजाज, सीने में दर्द, सुन्नता या चेहरे में कमजोरी, या बोलने में कठिनाई जैसे लक्षणों की शुरुआत देखी है, तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

स्ट्रोक पोस्ट COVID का जोखिम-
स्ट्रोक का खतरा बहुत बढ़ जाता है अगर कोई COVID रोगी अन्य जोखिम श्रेणियों जैसे कि वृद्धावस्था, मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट रोग जैसी गंभीर कॉमरेडिडिटी के अंतर्गत आता है, या उनका बीमारी का पारिवारिक इतिहास है.

ऐसे रखें ख्याल-
व्यक्ति को किसी भी हालत में संकेतों को अनदेखा नहीं करना चाहिए, भले ही लक्षण कम से कम हों, क्योंकि वे एक बड़ी अंतर्निहित बीमारी की ओर इशारा कर सकते हैं. आपातकालीन संपर्क स्थापित करने की भी सलाह दी जाती है जो दौरे पड़ने या स्ट्रोक होने की स्थिति में आसानी से उपलब्ध हों.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news