इस वजह से सर्दियों में लोग होने लगते हैं High Cholesterol के शिकार, ऐसे करें कंट्रोल
Advertisement

इस वजह से सर्दियों में लोग होने लगते हैं High Cholesterol के शिकार, ऐसे करें कंट्रोल

High Cholesterol Problem In Winters: बढ़ती ठंड में ज्यादातर लोग हाई कोलेस्ट्रॉल का शिकार होने लगते हैं. इसकी कुछ संभावित कारण हो सकते हैं. लेकिन आपके लिए ये जानना जरूरी है कि सर्दियों में हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

 

हाई कोलेस्ट्रॉल को ऐसे करें मेंटेन

High Cholesterol Problem In Winters: आज के समय में गड़बड़ लाइफस्टाइल के चलते अधिकतर लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं. वहीं सर्दियां आते ही ये और तेजी से बढ़ने लगता है. हालांकि इसके कुछ खास कारण हो सकते हैं, जैसे खान-पान में बदलाव आदि. वैसे तो हम सभी जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं, गुड और बैड. आपको बता दें, गुड कोलेस्ट्रॉल को हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) कहते हैं. यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन और टिश्यूज को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल को लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) कहते हैं. ये हार्ट के आर्टरीज के ऊपर जमा हो जाता है. जिसकी वजह से हमारे दिल तक ब्लड सही से नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में आखिर क्यों कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ने लगता है और इसे कंट्रोल करने के आप क्या कुछ कर सकते हैं...

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होने लगती हैं ये समस्याएं

व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. बॉडी में सेल्स बनने से लेकर, विटामिन और हार्मोनल बदलाव में कोलेस्ट्रॉल ही जिम्मेदार होता है. जब यह शरीर में बढ़ता-घटता है, तो इससे कई तरह के बदलाव होते हैं. सैचुरेटेड फैट वाली चीजें जैसे पाम ऑयल, नारियल तेल, रिफाइंड ऑयल से बनी चीजें खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं. बता दें, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसकी खास वजह खराब लाइफस्टाइल होती है. ऐसे में जिन लोगों को बीपी की समस्या रहती है, उन्हें अपनी डाइट का खास ख्याल चाहिए. आइये जानें सर्दियों में आपको किस तरह की डाइट फॉलो करनी चाहिए, जिससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल न बढ़ें.

हाई कोलेस्ट्रॉल को ऐसे करें कंट्रोल

1. सर्दियों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ जरूरी चीजों को शामिल कर सकते हैं. इसमें सबसे पहले है ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त चीजें, जैसे फिश, सरसों तेल, अलसी के बीज, चिया सीड्स आदि. इनमें गुड कोलेस्ट्रॉल होते हैं. 

2. आप ड्राइ फ्रूट्स जैसे अखरोट, बादाम, अंजीर का सेवन कर सकते हैं. इसमें भी गुड कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं. अखरोट में भरपूर मात्रा में मल्टीविटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. लेकिन ध्यान रखें आप बादाम अधिक मात्रा में ना खाएं. 

3. हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए आप अनाज में दलिया बनाकर खा सकते हैं. ये हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार होता है. दलिया में काफी ज्यादा फाइबर होते हैं, जो एलडीएल को कम करते हैं. इसके अलावा साबुत अनाज या अंकुरित अनाज भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news