गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी है ये 5 Vitamins और Minerals, मां-बच्चे की होगी अच्छी ग्रोथ
Advertisement

गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी है ये 5 Vitamins और Minerals, मां-बच्चे की होगी अच्छी ग्रोथ

गर्भवती महिला के दिमाग में हमेशा एक बात घूमती है कैसे अपने बच्चे को हेल्दी बनाया जाए. इस विषय को ध्यान में रखते हुए आज हम कुछ जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स के बारे में बात करेंगे.

गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी है ये 5 Vitamins और Minerals, मां-बच्चे की होगी अच्छी ग्रोथ

सभी महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी एक खास अनुभव लेकर आता है. इस दौरान उन्हें अपनी डाइट का खास ध्यान रखना होता है. हमेशा गर्भवती महिला के दिमाग में एक बात घूमती है कैसे अपने बच्चे को हेल्दी बनाया जाए. इस विषय को ध्यान में रखते हुए आज हम कुछ जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स के बारे में बात करेंगे, जो उन्हें और उनके बच्चे को स्वास्थ्य बनाने का काम करते हैं. आइए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान लिए जाने वाले कुछ जरूरी विटामिन्स के बारे में.

आयरन
रेड ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए आयरन आवश्यक है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन करता है. प्रेग्नेंसी के दौरान, बढ़ते बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए शरीर को अधिक आयरन की आवश्यकता होती है. गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन कम से कम 27 मिलीग्राम आयरन का सेवन करने का लक्ष्य रखना चाहिए.

कैल्शियम
कैल्शियम बच्चे की हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है. यह मां के अस्थि घनत्व को बनाए रखने में भी मदद करता है. गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन करने का लक्ष्य रखना चाहिए.

विटामिन डी
कैल्शियम के अवशोषण और बच्चे की हड्डियों और दांतों के विकास के लिए विटामिन डी आवश्यक है. गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन कम से कम 600 आईयू विटामिन डी का सेवन करने का लक्ष्य रखना चाहिए.

विटामिन सी
विटामिन सी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने में मदद करता है और आयरन के अवशोषण में सहायता करता है. यह बच्चे की हड्डियों और उपास्थि के विकास में भी मदद करता है. गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन कम से कम 85 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करने का लक्ष्य रखना चाहिए.

विटामिन ए
लिवर, मीट, दूध, अंडे, गाजर, स्क्वैश, अखरोट, आम और शकरकंदी में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है।. विटामिन ए आंखों की रोशनी को स्वस्थ बनाए रखने, त्वचा, विकास एवं इम्यून सिस्टम के लिए बहुत जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news