Advertisement
photoDetails1hindi

सर्दियों में खीरा खाना कितना सही कितना गलत? पढ़ें ये खबर...

Eating Cucumber In Winters: खीरे का स्वाद और महक सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है. गर्मियों में खीरे का क्रेज काफी ज्यादा होता है. साथ ही इसके फायदे भी बहुत हैं. दरअसल, गर्मियों में हमारे शरीर में पानी की कमी न होने पाए, इसलिए हम तरल पदार्थों का ज्यादा सेवन करते हैं. खीरा उनमें से एक है. खीरा बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है. लेकिन क्या सर्दियों के मौसम में भी खीरा खाना सेहत के लिए सही होता है? लोग अक्सर इस सवाल पर अटके रहते हैं. आइए जानें इस बारे में...

 

सर्दियों में खीरे का सेवन

1/5
सर्दियों में खीरे का सेवन

सर्दियों के मौसम में जिन लोगों की इम्यूनिटी काफी लो रहती है, खांसी, सर्दी से अधिक ग्रस्त रहते हैं, हेल्थ एक्सपर्ट्स उन्हें खीरा खाने की सलाह नहीं देते हैं. खीरे की तासीर ठंडी होती है. इसलिए सर्दियों में इसे खाने से आपको दिक्कत हो सकती है. 

 

ठंड में खीरा खाना

2/5
ठंड में खीरा खाना

ठंड के मौसम में अधिकतर लोग सर्दी-खांसी से ग्रस्त रहते हैं, ऐसे में शरीर को अंदर से गर्म रखने की जरूरत होती है. इसलिए अगर आप डाइट में खीरे का सेवन करते हैं, तो इससे आपके बीमार पड़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. 

 

सर्दियों में खीरे नुकसान

3/5
सर्दियों में खीरे नुकसान

अगर आप सर्दी-खांसी या कफ की समस्या है, तो सर्दियों में खीरा बिल्कुल न खाएं. इससे शरीर में कफ की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे आपको दिक्कत हो सकती है.

 

दोपहर में खाएं खीरा

4/5
दोपहर में खाएं खीरा

हालांकि, कुछ लोगों को खीरा खाना बहुत पसंद होता है, तो ऐसे में आप दोपहर के भोजन के साथ ही खीरा खा सकते हैं. खीरे को आप सलाद के रूप में खा सकते हैं. ध्यान रखें खीरे को रात में खाने से परहेज करें. 

 

खीरे में पानी

5/5
खीरे में पानी

आपको बता दें, खीरे में 96 फ़ीसदी पानी की मात्रा होती है. गर्मियों में इसके सेवन से शरीर काफी ज्यादा हाइड्रेट रहता है. ऐसे में इसे दिन के वक्त खाया जा सकता है, जिससे बॉडी हाइड्रेट रहे. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़