Coffee तो सभी पीते हैं लेकिन नहीं जानते सही तरीका, अब से ऐसे पिएं तो होंगे कई फायदे
Advertisement
trendingNow11420532

Coffee तो सभी पीते हैं लेकिन नहीं जानते सही तरीका, अब से ऐसे पिएं तो होंगे कई फायदे

Correct Way Of Coffee: कॉफी लवर्स शायद ये नहीं जानते होंगे कि इसे पीने से सेहत को कितने लाभ मिलते हैं. लेकिन कॉफी का सही तरीके से सेवन ही इसके फायदे दिला सकता है. आइये जानें 

जानें कॉफी पीने का सही तरीका

Correct Way Of Coffee: जब भी कोई नया कपल डेट पर जाता है तो कॉफी उनकी पहली पसंद होती है. युवाओं को भी कॉफी बेहद पसंद है. बेशक कॉफी पीने से रिफ्रेशमेंट मिलती है और मूड एकदम चकाचक हो जाता है. दरअसल, कॉफी में कैफीन पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है जिसके कारण ऐसा होता है. कैफीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है. हालांकि, कॉफी का जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसानदायक भी होता है. 

अब आपको बताते हैं कि कॉफी तो सभी पी लेते हैं, लेकिन हर कोई अलग-अलग तरह से इसका सेवन करता है. कुछ लोगों को हॉट कॉफी पसंद होती है, तो कुछ को कोल्ड कॉफी पीना पसंद है. कॉफी की क्वालिटी उसकी बीन्स को कितनी देर तक और किस तापमान पर भूनकर तैयार किया गया है इस बात पर निर्भर करती है. आपको बता दें, दुनिया की सबसे लोकप्रिय और सबसे हेल्दी कॉफी अरेबिका कॉफी होती है. यह दुनिया में कॉफी की सबसे अधिक पॉपुलर वैरायटी है. तो चलिए आज जानते हैं कॉफी पीने का सही तरीका जिससे आपको अधिक फायदे मिल सकते हैं. 

कॉफी पीने का सही तरीका

1. कॉफी प्योर दूध यानी बिना पानी मिलाए बनाई जाती है, इसलिए इसे भोजन करने के तुरंत बाद आपको नहीं पीना चाहिए.
2. अगर आपको कॉफी बहुत पसंद है फिर भी एक दिन में दो कप से अधिक कॉफी न पिएं. इससे नींद ना आने की या कम नींद आने की समस्या हो सकती है.
3. आप कॉफी को हॉट, कोल्ड या ब्लैक कॉफी के रूप में पी सकते हैं. यह हर तरह से फायदा करती है.
4. कभी भी खाली पेट कॉफी न पिएं. एसिडिटी की समस्या वाले लोग जरूर ध्यान रखें. खाली पेट कॉफी पीने से गैस और एसिड अधिक बनती है.
5. अधिकतर लोगों को पेट फूलने की समस्या होती है. ऐसे में कॉफी पीने से बचें. 

जानें कॉफी पीने के फायदे 

-बॉडी में तुरंत एनर्जी मिलती है.
-लो मूड को बेहतर बनाती है.
-डिप्रेशन को कंट्रोल करती है कॉफी. 
-कॉफी वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद करती है.
-कॉफी पीने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news