मोबाइल-लैपटॉप पहुंचा रहे हैं आंखों को भारी नुकसान! राहत के लिए अपनाएं ये नुस्खे
Advertisement

मोबाइल-लैपटॉप पहुंचा रहे हैं आंखों को भारी नुकसान! राहत के लिए अपनाएं ये नुस्खे

How To Get Relief From Dry Eyes: आज के समय में लैपटॉप, कंप्यूटर का इस्तेमाल बढ़ने से आंखों को काफी नुकसान पहुंच रहा है. जिससे लोग ड्राई आई के शिकार हो रहे हैं. यह एक बहुत ही दर्दनाक समस्या है. कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप राहत पा सकते हैं...

 

ड्राई आंखों की समस्या

Home Remedies For Dry Eyes: आधुनिक समय में लोगों के लिए मोबाइल, लैपटॉप, इंटरनेट किसी भी अन्य चीजों से अधिक जरूरी हो गया है. लोगों का आधा से ज्यादा समय इन स्क्रीन्स पर ही बीतता है. इसके ज्यादा इस्तेमाल से आंखों में दर्द, जलन और ड्राइनेस की समस्या हो जाती है. जब बार जब हम लगातार कंप्यूटर, लैपटॉप पर काम कर रहे होते हैं, तो आंखों में भारीपन, थकावट, तेज दर्द, जलन जैसी समस्या होने लगती है. वैसे तो हम इसे इग्नोर करके आगे का काम करने में जुट जाते हैं. लेकिन ड्राई आंखों की समस्या बढ़ने पर ये खतरनाक हो सकती है. इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय मौजूद हैं. ड्राई आंखों की समस्या से आराम पाने के लिए इन्हें अपनाएं...

जानें क्यों होती है ड्राई आई की दिक्कत?

जिस तरह हम अपने शरीर के हर अंग का ख्याल रखते हैं, उसी तरह आंखों का भी ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी है. आंखों में ड्राइनेस की दिक्कत तब होती है, जब हमारी टियर ग्लैंड आंखों को पर्याप्त रूप से लुब्रिकेट करने के लिए आंसू नहीं बना पाते हैं. ऐसे में आंखों की गंदगी ठीक तरह से साफ नहीं हो पाती है, जिसके कारण आंखों में जलन, दर्द और भारीपन लगने लगता है. ऐसे में आंखों को पर्याप्त रूप से हाइड्रेट रखने के लिए आप कुछ आसान उपाय कर सकते हैं.
 

fallback

ड्राई आई की समस्या को ठीक करने के घरेलू उपाय-

आंखों की गर्म सिकाई करें- आंखों को पर्याप्त हाइड्रेट रखने के लिए पानी ऑयल और म्यूकस तीनों तत्वों काफी जरूरी होते हैं. इन सभी की कमी होने पर आंखों में ड्राइनेस होने लगती है. इसके लिए आप गर्म पानी से सिकाई करें. इस समस्या में जल्द राहत मिल सकती है. इसके लिए गुनगुने पानी में एक सूती कपड़ा भिगोकर अपने आंखों की सिकाई रखें. इस तरीके से आंखों के दर्द और भारीपन में जल्द राहत मिलने की उम्मीद है.

बॉडी को हाइड्रेट रखें- आंखों की ड्राइनेस के पीछे आंखों को पर्याप्त नमी ना मिलना का कारण हो सकता है. इसलिए दिनभर में आपको ज्यादा मात्रा में पानी पीना होगा. शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने से आपकी आंखों को आराम मिलगेा. आप दिन में 10 गिलास पानी पीने का टारगेट रख सकते हैं. साथ ही आंखों को हाइड्रेट रखने के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का भी सेवन करें, जिनसे आंखों को नमी मिले. 

पलकों की एक्सरसाइज करें- जब आप लंबे समय तक कंप्यूटर, लैपटॉप स्क्रीन पर अधिक समया बिता लेते हैं, तो इससे आंखों में ड्राइनेस की समस्या बढ़ने लगती है. अगर आप इस समय को कम नहीं कर पा रहे हैं, तो पलकों की एक्सरसाइज से इसे बैलेंस करें. इसके लिए आप हर 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए पलकों को धीरे से झपकाएं. इससे आपके आई ग्लैंड रिलैक्स होंगे और आंखों के दर्द में राहत मिलेगी.

आंखों की मसाज करें- आंखों में दर्द से राहत पाने के लिए अपनी उंगलियों से हल्की-हल्की मसाज करें. इस प्रक्रिया को ब्रेक देकर कुछ सेकेंड तक करें. विशेषज्ञों का मानना है कि आंखों के दर्द के लिए जेंटल मसाज बहुत असरदार होता है. इसकी मदद से ब्लड सरकुलेशन के साथ मसल्स रिलैक्स होने में भी मदद मिलती है.

आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारें- आंखों में जलन, सूखापन और दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप ठंडे पानी की छींटें मार सकते हैं. इससे आंखों को बहुत आराम मिलता है. बहुत ज्यादा कंप्यूटर पर काम करके आंखें थक जाती हैं. इसकी जगह आप बर्फ से भी सिकाई कर सकते हैं. इससे भी आपको राहत मिलने की उम्मीद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news