Breakfast में किन्नू जूस आपको रखेगा फ्रेश और एनर्जेटिक, जानें अन्य फायदे
Advertisement

Breakfast में किन्नू जूस आपको रखेगा फ्रेश और एनर्जेटिक, जानें अन्य फायदे

Kinnu Juice In Breakfast: कई ऐसे फल हैं, जिनका क्रेज सर्दियों के मौसम में अधिक होता है. इनमें से किन्नू भी एक फल है. ये खने में संतरे जैसा होता है, लेकिन इसके फायदे संतरे से कहीं अधिक होते हैं, तो आइए जानें...

 

नाश्ते में किन्नू जूस पीने के फायदे

Kinnu Juice In Breakfast: संतरे के ही दूसरे रूप में मौजूद एक फल किन्नू जिसे सर्दियों में अधिक खाया जाता है. किन्नू दिखने में संतरे जैसा होता है. एक तरह से कह सकते हैं, कि ये संतरे का बड़ा रूप होता है. कई जगहों पर इसे माल्टा के नाम भी जाना जाता है. इसके गुण भी सिट्रस फैमिली से लगभग मिलते-जुलते हैं. किन्नू पोषक तत्वों का भंडार है.  किन्नू विटामिन सी लेकर बीटा कैरोटीन और फोलेट का बेहतरीन स्त्रोत है. इसे आप चाहें तो छीलकर संतरे से तरह ही खा सकते हैं. या फिर इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं. सर्दियों में सुबह के नाश्ते में एक ग्लास किन्नू का जूस दिनभर आपको फ्रेश और एनर्जेटिक रखेगा....

वजन घटाने में मददगार 

किन्नू विटामिन सी के साथ ही फाइबर से भी भरपूर होता है. इसे आप साबुत या फिर जूस पी सकते हैं. दोनों ही तरह से यह चीज़ें सेहत के लिए लाभदायक हैं. इस तरह आप ओवरइटिंग या अनहेल्दी खाने से बचे रह सकते हैं.

पाचन रहता है दुरुस्त
सर्दियों में अक्सर लोगों को पाचन संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में किन्नू का जूस शामिल कर सकते हैं. इसमें फाइबर की मौजूदगी से कब्ज की दिक्कत से आराम मिलता है. किन्नू अपच, गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम भी दूर करता है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है
एक्सपर्ट का मानना है, कि किन्नू हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है. साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है. रोजाना इसके सेवन से एथेरोस्क्लेरोसिस, हार्ट अटैक और स्ट्रोक की संभावनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

एनर्जी से भरपूर है किन्नू
इंस्टेंट एनर्जी के लिए किन्नू एक अच्छा ऑप्शन है. यह ग्लूकोज से भरपूर होता है. अगर सुबह नाश्ते में आप किन्नू का जूस पीते हैं, तो दिनभर आपकी बॉडी एनर्जी से भरपूर रहेगी. इसके अलावा ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं, जिससे कैंसर, बढ़ती उम्र के असर के साथ कई और दूसरी समस्याएं दूर रहती हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news