Jaggery Benefits: सर्दियों में इन 5 तरीकों से खाएं गुड़, सेहत को मिलेंगे कई अमेजिंग फायदे
Advertisement

Jaggery Benefits: सर्दियों में इन 5 तरीकों से खाएं गुड़, सेहत को मिलेंगे कई अमेजिंग फायदे

Jaggery Benefits: गुड़ आयरन, विटामिन सी, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे लाभकारी खनिजों का एक अद्भुत सोर्स है, जिससे हमारे शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Jaggery Benefits: गुड़ सर्दियों में कई भारतीय घरों की डेली डाइट का मुख्य हिस्सा होता है. कुछ के लिए यह भोजन के बाद के भोग की तरह है और कुछ के लिए चीनी से भरी मिठाइयों की तरह. वैसे भी गुड़ स्वास्थ्य लाभों का भंडार है. गुड़ आयरन, विटामिन सी, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे लाभकारी खनिजों का एक अद्भुत सोर्स है और यह एसिडिटी और सांसों की बदबू को दूर रखने में भी करता है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो सीधे तौर पर गुड़ खाते हैं, लेकिन अपनी डाइट में गुड़ को शामिल करने के अलग-अलग तरीके हैं. नीचे गुड़ खाने के अलग-अलग तरीके बताए गए हैं जो आपको आपकी कल्पना से कहीं ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं.

दूध के साथ गुड़
अगर आप रोजाना अपने गिलास या एक कप दूध में कुछ मात्रा में गुड़ मिलाते हैं, तो यह आपकी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करेगा. गुड़ वाला दूध पीने से पीरियड्स के दौरान पेट दर्द या ऐंठन से राहत मिलती है और आपके पाचन तंत्र को भी बढ़ावा मिलेगा.

गुड़ और दाल
यह एक आम गलत धारणा है कि गुड़ का उपयोग केवल मीठे व्यंजनों में शामिल होने तक ही सीमित है. दाल को तैयार करने में भी गुड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है. गुड़ से दाल का स्वाद बढ़ सकता है. हालांकि बाद में आप अमचूर (आम की शक्ति) और लाल मिर्च डाल सकते हैं ताकि आपको खाना ज्यादा मीठा न लगे. यह आपके पकवान में एक बेहतरीन स्वाद और सुगंध छोड़ देता है. शरीर में आयरन के बेहतर अब्जॉर्ब्स के लिए नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं. अपनी डाइट में आयरन को शामिल करने का यह एक बहुत ही सुविधाजनक तरीका है, विशेष रूप से एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए जिनको मीठा खाना मना होता है. कई भारतीय घरों में दाल में ज्यादातर गुड़ डाला जाता है.

गुड हलवा
हलवे में चीनी की जगह गुड़ को डाला जा सकता है. इससे हलवे में एक अच्छा हल्का स्वाद जुड़ जाता है, बल्कि शरीर को आयरन भी मिलता है. आलू के हलवे का स्वाद गुड़ के साथ अच्छा तो लगता ही है साथ ही आलू मिनरल्स से भी भरपूर होता है. हालांकि आपको इसकी मात्रा से सावधान रहना चाहिए क्योंकि हलवे में अच्छी मात्रा में घी डाला जाता है. गुड़ के हलवे में आप कई तरह के ड्राई फ्रूट्स जैसे पिस्ता, बादाम और किशमिश डाल सकते हैं.

गुड़ पानी
पिसे हुए गुड़ को गर्म पानी में मिलाकर भी आप पी सकते हैं. यह स्वस्थ मल को त्यागने के लिए बहुत उपयोगी है, इसलिए इसे आदर्श रूप से सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए. यह फेफड़ों और पेट के लिए एक फूड डिटॉक्सिफायर भी है.

गुड तिल लड्डू
गुड़ को थोड़ा घी मिलाकर पिघलाया जा सकता है और फिर इसमें तिल मिलाकर गरम गरम ही लड्डू बना सकते हैं. तिल काफी पौष्टिक भी होता है, यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए यह बहुत अच्छा होता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news