Detoxifying Foods: डाइट में आज ही शामिल करें ये फूड आइटम्स, लिवर में जमा सारी गंदगी हो जाएगी फ्लश
Advertisement

Detoxifying Foods: डाइट में आज ही शामिल करें ये फूड आइटम्स, लिवर में जमा सारी गंदगी हो जाएगी फ्लश

Foods That Detox Liver Include In Diet: आज विश्व लिवर दिवस है. ये दिन दुनियाभर में मानया जाता है, जिससे लोगों को लिवर से जुड़ी बातों के बारे में पता लग सके. आजकल बढ़ती हुई लीवर की बीमारियों को देखते हुए लोगों को जागरुक होने की जरूरत है. 

 

Detoxifying Foods: डाइट में आज ही शामिल करें ये फूड आइटम्स, लिवर में जमा सारी गंदगी हो जाएगी फ्लश

Foods That Detox Liver Include In Diet: विश्व लिवर दिवस हर साल 19 अप्रैल को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोग लिवर से जुड़ी बीमारियों के बारे में जान सकें और उसे डैमेज होने से बचा सकें. दरअसल, देश में पिछ्ले कुछ सालों में लिवर संबंधी बीमारियों के केस तेजी से बढ़ने लगे हैं. लीवर की बीमारियों के कारण लोगों की जान भी रही है. इसलिए हम सभी को लिवर हेल्दी रखने पर ध्यान देना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप अपनी खान-पान सुधारें.

आहार में कुछ ऐसी कई चीजों को शामिल करना चाहिए, जो लिवर को डिटॉक्स करने का काम कर सकें. इससे आपका लिवर हेल्दी बना रहेगा. साथ ही इन फूड्स के सेवन से लिवर में जमा गंदगी भी आसानी से फ्लश हो जाती है. तो आइये जानें वो कौन से फूड आइटम्स हैं, जो लिवर डिटॉक्सिफिकेशन में काम आ सकते हैं...

1. हल्दी का सेवन-
आप कच्ची हल्दी का सेवन करें. हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो लिवर सेल्स को रिपेयर करने में मदद करती है. साथ ही इससे लिवर डिटॉक्सीफाई भी होता है. 

2. हरी पत्तेदार सब्जियां-
हरी पत्तेदार सब्जियां में मौजूद पोषक तत्व सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से दूर रखते हैं. इनमें क्लोरोफिल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो खून में मौजूद अशुद्धियां दूर करता है साथ ही लिवर भी डिटॉक्सीफाई करता है.

3. अखरोट का सेवन-
अखरोट में भरपूर ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो लिवर को साफ करने में मददगार होता है. इसलिए आप अखरोट का सेवन जरूर करें. इसे खाने से लिवर में मौजूद अशुद्धियां दूर होती हैं. 

4. दालें खाएं-
दालों का सेवन भी सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का इलाज है. इनसे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, कैंसर से बचाव होता है और साथ ही लिवर में जमी गंदगी भी दूर होती है.

5. डाइट में लहसुन खाएं- 
रूट वेजिटेबल्स सल्फर से भरपूर होतें हैं, जो लिवर में उस एंजाइम को एक्टिव करने के लिए जाने जाते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

6. खट्टे फल खाएं-
नींबू, संतरा, मौसंबी, आंवला जैसे और दूसरे खट्टे फलों में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा मौजूद होती है. इन गुणों से भरपूर फल लीवर को नेचुरल तरीके से डिटॉक्सीफाई करने का काम करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news