Cholesterol कम करना है दिल से फॉलों करें ये 4 टिप्स, Heart Attack का नहीं सताएगा खौफ
Advertisement

Cholesterol कम करना है दिल से फॉलों करें ये 4 टिप्स, Heart Attack का नहीं सताएगा खौफ

Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को सेहत का दुश्मन माना जाता है, अगर इसकी मात्रा हद से ज्यादा बढ़ जाए तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है, बेहतर है कि हम आज ही संभल जाएं वरना भविष्य में ये हमारा बहुत ज्यादा नुकसान कर सकता है.

Cholesterol कम करना है दिल से फॉलों करें ये 4 टिप्स, Heart Attack का नहीं सताएगा खौफ

Cholesterol Lowering Habits: आपकी नसों में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को अगर बीमारियों का घर कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा, अगर इस पर वक्त रहते लगाम न लगाई जाए तो आप मोटापे, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, हार्ट डिजीज, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का सामना करना पड़ सकता है. कई लोगों को हाई एलडीएल की वजह से जान भी गंवानी पड़ती है. आइए जानते हैं कि अगर आपको कोलेस्ट्रॉल से होने वाले खतरों से बचना है तो कौन कौन सी टिप्स फॉलो करने होंगे.

कोलेस्ट्रॉल को कैसे करें कम?

1. फिजिकल एक्टिविटीज करें
मौजूदा दौर में मशीनों और ट्रैवेलिंग के साधनों की कोई कमी नहीं है, जिसकी वजह हमारी जिंदगी तो आसान हुई है, लेकिन फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो गई है. अगर आप चाहते हैं कि कोलेस्ट्रॉल आपके लिए मुसीबत का सबब न बने तो रोजाना एक घंटा न कुछ एक्सरसाइज जरूर करें, जैसे पैदल चलना, दौड़ना, सीढ़ी चढ़ना, जिम में पसीना बहाना वगैरह.

2. ऑयली चीजों से बनाएं दूरी
भारत में ऑयली फूड खाने का चलन काफी ज्यादा, शादी-पार्टीज से लेकर डेली लाइफ में हम तैल से भरपूर भोजन खाने से परहेज नहीं करते. भले ही ये फूड्स हमें बेहद टेस्टी लगते हों, लेकिन सेहत के लिहाज से ये बिलकुल भी अच्छे नहीं होते. आपको सीमित मात्रा में हेल्दी ऑयल में पके भोजन करने चाहिए. 

3. मीठी चीजों से बनाएं दूरी
शायद ही कोई शख्स होगा जिसे मीठी चीजें आकर्षित न करती हों. हम में से ज्यादातर लोग केक, मिठाइयां, शरबत और आइसक्रीम का सेवन करना पसंद करते हैं. इसमें मौजूद शुगर फैट में बदकर नसों में जमा हो जाता है. इसलिए चीनी से तैयार चीजों से कोसों दूर रहें. 

4. रेड मीट कम खाएं
रेड मीट को भले ही प्रोटीन का अहम सोर्स माना जाता है, लेकिन कुछ लोग टेस्ट के चक्कर में इसे हद से ज्यादा खाने लगते हैं. इसमें फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे नसों में कोलेस्ट्रॉल काफी ज्यादा बढ़ जाता है. बेहतर है कि इसे सीमित मात्रा में खाएं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news