वर्क फ्रॉम होम के कारण निकल गई तोंद, पेट कम करने के लिए अब क्या करें?
Advertisement
trendingNow12221660

वर्क फ्रॉम होम के कारण निकल गई तोंद, पेट कम करने के लिए अब क्या करें?

Weight Loss Tips: पिछले कुछ सालों में वर्क फ्रॉम होम कल्चर में इजाफा हुआ है, लेकिन इसका बुरा असर हमारे पेट और कमर के आसापस देखने को मिलता है, इसलिए घर से काम करते वक्त कुछ उपाय जरूर करें. 

वर्क फ्रॉम होम के कारण निकल गई तोंद, पेट कम करने के लिए अब क्या करें?

Obesity Due To Work From Home: कोरोना वायरस महामारी शुरू होने पर भारत समेत दुनिया के ज्यादातर हिस्सों लॉकडाउन लग गया था, जिससे बाद कई कॉरपोरेट ऑफिस में कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए भेज दिया गया ताकि संक्रमण न बढ़े. लेकिन धीरे-धीरे वर्क फ्रॉम होम एक कल्चर की तरह चलन में आ गया और आज भी ये बदस्तूर जारी है. भले ही ये तरीका बेहद सुविधाजनक लगता हो, क्योंकि ऑसिफ से आने और जाने का खर्च और मेहनत बच जाती है, लेकिन ये युवाओं में वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण बन चुका है. घर से काम करने से लोगों की फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो जाती है. एक बार पेट और कमर की चर्बी बढ़ जाए तो ये कम होने का नाम नहीं लेती. ऐसे में आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से वेट लूज किया जा सकता है.

1. बीच-बीच में टहलते रहें

अगर आप लगातार 8 से 10 घंटे कुर्सी पर बैठकर काम कर रहे हैं तो पेट जरूर निकल जाएगा. एक ही पोजीशन में काफी देर तक बैठे रहने के कारण फैट बढ़ने लगता है, इसलिए हर घंटे 5 मिनट का ब्रेक लें और इस दौरान टहल लें, ऐसा करने से वजन कंट्रोल में रहेगा. 

2. पानी पिएं

वर्क फ्रॉम होम के दौरान अक्सर इंसान थोड़ा आरामपसंद हो जाता है, जिसके कारण वजन बढ़ना लाजमी है. इससे बचने के लिए आप काम करते वक्त पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं, इससे भूख कम लगती हो और वजन कम करने में मदद हो दाती है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि एक दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए. सुबह के वक्त खास तौर से गर्म पानी पिएं, इससे पेट और कमर की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी.

3. फाइबर रिच फूड्स खाएं

अगर आप वजन बढ़ने से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो अपनी डेली डाइट में फाइबर रिच डाइट को शामिल कर लें, इस तरह के भोजन करने से आपका पेट देर तक भरा रहता है, जिससे आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं. इसके कारण आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news