Constipation Home Remedies: कब्ज को हमेशा के लिए दूर कर सकता है इस फल का पत्ता, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Constipation Home Remedies: कब्ज को हमेशा के लिए दूर कर सकता है इस फल का पत्ता, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे हर कोई कभी न कभी परेशान होता है. इसमें मल त्यागने में कठिनाई होती है, जो कई दिनों तक रह सकती है. फाइबर से भरपूर भोजन करने से कब्ज की समस्या और भी बढ़ सकती है.

Constipation Home Remedies: कब्ज को हमेशा के लिए दूर कर सकता है इस फल का पत्ता, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Home remedies for constipation: कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे हर कोई कभी न कभी परेशान होता है. इसमें मल त्यागने में कठिनाई होती है, जो कई दिनों तक रह सकती है. फाइबर युक्त भोजन करने से कब्ज की समस्या और भी बढ़ सकती है. इसके अलावा, गलत खानपान और जीवनशैली भी कब्ज का कारण बन सकती है. यदि कब्ज गंभीर हो जाए, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

हालांकि, कुछ घरेलू उपाय भी हैं जो कब्ज को दूर करने में मदद कर सकते हैं. कब्ज से परेशान लोगों के लिए पपीता बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप तुरंत राहत पाना चाहते हैं, तो पपीते के पत्तों का सेवन करें. यह आपको तुरंत आराम दे सकता है, हमेशा के लिए कब्ज की समस्या से निजात दिलाएगा.

कैसे फायदेमंद होता है पपीते का पत्ता?
अगर आप भी मल त्यागने में परेशानी झेल रहे है तो पपीते के पत्ते आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. उन पत्तों में कई पाचन एंजाइम होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. पपीते के पत्ते ब्लोटिंग, एसिडिटी, सीने में जलन जैसी परेशानियों से भी राहत पा सकते हैं. पपीते के पत्तों में विटामिन सी, ई, ए और के पाए जाते हैं जो आपको हमेशा के लिए मल त्यागने में राहत प्रदान कर सकते हैं. नियमित रूप से पपीते के पत्तों का इस्तेमाल करने से आप पेट से जुड़ी कई समस्याओं, जैसे- गुड़गुड़ी, एसिडिटी, खट्टी डकार, सीने में जलन, आदि से छुटकारा पा सकते हैं.

किस तरह करें पपीते के पत्ते का इस्तेमाल?
पपीते के पत्तों का जूस बनाकर पीने से कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती है. इसके लिए पपीते के पत्ते को बारीक-बारीक काट लें और मिक्सर में पीस लें. इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर जूस बनाएं और छन्नी से छान लें. स्वाद के लिए आप इसमें थोड़ा सा नमक, चीनी या फिर गुड़ मिला सकते हैं. आप इस जूस को सप्ताह में 2 से 3 बार पी सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news