Heart Attack: 12वीं के छात्र की क्लास में हार्ट अटैक से मौत, डॉक्टर ने दी इस दुर्लभ बीमारी की जानकारी
Advertisement

Heart Attack: 12वीं के छात्र की क्लास में हार्ट अटैक से मौत, डॉक्टर ने दी इस दुर्लभ बीमारी की जानकारी

Student dies of heart attack: गुजरात के राजकोट में 12वीं कक्षा के एक छात्र की हार्ट अटैक से मौत हो गई है. दिल का दौरा पड़ने के बाद 17 वर्षीय छात्र क्लास में ही गिर गया और उसकी मौत हो गई.

Heart Attack: 12वीं के छात्र की क्लास में हार्ट अटैक से मौत, डॉक्टर ने दी इस दुर्लभ बीमारी की जानकारी

Student dies of heart attack: गुजरात के राजकोट में 12वीं कक्षा के एक छात्र की हार्ट अटैक से मौत हो गई है. दिल का दौरा पड़ने के बाद 17 वर्षीय छात्र क्लास में ही गिर गया, जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया. यहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया गया. मृतक छात्र का नाम मुदित नदियापाड़ा बताया जा रहा, जो लाल बहादुर शास्त्री हाई स्कूल में 12वीं का छात्र था.

रिपोर्टों के अनुसार, जब मुदित को दिल का दौड़ा पड़ा था तब स्कूल शिक्षकों और प्रिंसिपल ने उसे सीपीआर भी दिया था. एक शिक्षक ने बताया कि अचानक से मुदित को बहुत पसीना आने लगा और कुछ ही मिनटों में वह गिर गया. वहीं, मुदित के पिता ने बताया कि मुदित को कुछ दिन पहले सर्दी और बुखार था, लेकिन जिस दिन वह स्कूल आया थो तो वह स्वस्थ था.

मुदित को थी दुर्लभ बीमारी
मुदित के पोस्टमार्टम रिपोट से एक दुर्लभ बीमारी का पता था. शव परीक्षण टीम का हिस्सा रहे एक डॉक्टर ने बताया कि मुदित एक दुर्लभ प्रकार की दिल संबंधी समस्यओं से पीड़ित था. उनके दिल की लेफ्ट वेंट्रिकुलर दीवार बहुत मोटी थी और दूसरी तरफ कोई मांसपेशियां नहीं थीं और केवल फाइबर टिशू थे. डॉक्टर ने बताया कि अगर वह 2-3 साल और जीवित रहते तो उनके दिल का यह हिस्सा फट जाता.

लेफ्ट वेंट्रिकुलर हाइपरट्रॉफी
यह वह स्थिति है जब दिल की लेफ्ट वेंट्रिकुलर दीवारी मोटी हो जाती है, जिसे चिकित्सकीय रूप से लेफ्ट वेंट्रिकुलर हाइपरट्रॉफी कहा जाता है. यह एक गंभीर दिल की बीमारी है, क्योंकि लेफ्ट वेंट्रिकल दिल का मुख्य पंपिंग चैंबर है. इस बीमारी में दिल को खून पंप करना मुश्किल हो जाता है. 

क्या है इस बीमारी के लक्षण
जब स्थिति खराब हो जाती है, तो मरीज को सांस लेने में तकलीफ, पैरों में सूजन, व्यायाम जैसे कठिन कार्य करते समय सीने में दर्द, बार-बार घबराहट होना और चक्कर आना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

Trending news