Weight Loss: बढ़ते वजन को लेकर हैं मायूस? इस फल को खाने से हो सकता है फायदा
Advertisement

Weight Loss: बढ़ते वजन को लेकर हैं मायूस? इस फल को खाने से हो सकता है फायदा

Weight Loss Fruit: वेट लूज करने के लिए आपने कई हेल्दी चीजों को ट्राई किया होगा, लेकिन अगर आपने सालोंभर बाजार में मिलने वाले इस कम कीमत वाले फ्रूट से दूर हैं तो कहीं न कहीं कुछ गलती जरूर कर रहे हैं. 

Weight Loss: बढ़ते वजन को लेकर हैं मायूस? इस फल को खाने से हो सकता है फायदा

Papaya For Weight Loss: वजन कम करना एक जटिल प्रकिया है क्योंकि इसके लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. कई बार स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी वर्कआउट के कारण लोगों के पसीने छूट जाते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता. वेट लूज करने के लिए आप ऐसा फल खाना होगा जो भारत में सालोंभर मिलता है और इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं है, मलतब हर कोई इसका सेवन आसानी से कर सकता है. आइए जानते हैं कि पपीता खाने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. 

पपीता खाने से कम होगा वजन 

मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि पपीता में न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती. इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा इस फल में मौजूद पपैन एंजाइम शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन सबसे बेहतरीन फायदा ये है कि पपीता में वजन कम करने के गुण पाए जाते हैं.

fallback

पपीता को डाइट में कैसे करें शामिल

ब्रेकफास्ट

सुबह नाश्ते से ही पपीता खाने की शुरुआत करें. इसके लिए आप पपीते का सलाद खा सकते हैं जिससे शरीर को पोषक तत्व मिलेंगे. अगर चाहें तो ओट मील के साथ भी जो सेवन कर सकते हैं जो बहुत ही हेल्दी है.

लंच

लंच में भी आप पपीते का सलाद खा सकते हैं, अगर इसमें पालक, टमाटर, नमक, लहसुन और नींबू का रस मिलाएंगे तो न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी ज्यादा बढ़ जाएगी. अगर ये तरीका पसंद न हो तो आप पपीते का जूस भी पी सकते हैं जिससे वजन तेजी से कम करने में मदद मिलेगी.

शाम के वक्त

शाम में भी आप अपने पेट को पपीते से भर सकते हैं. इसके लिए पपीता और अनानास को मिलाकर स्मूदी तैयार कर लें. इससे आपको काफी देर तक भूख का अहसास नहीं होगा.

डिनर
काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं, लेकिन पपीले को आप डिनर में भी शामिल कर सकते हैं. रात के खाने के बाद इस फल को स्वीट डिश के तौर पर भी सेवन किया जाता है. इससे न सिर्फ फैट कम होगा और बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद मिलेगी.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news