Foods to avoid in breakfast: रहना चाहते हैं सेहतमंद तो नाश्ते में भूलकर न खाएं ये 7 चीजें
Advertisement
trendingNow11719772

Foods to avoid in breakfast: रहना चाहते हैं सेहतमंद तो नाश्ते में भूलकर न खाएं ये 7 चीजें

Unhealthy breakfast: नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है, इसलिए आपको अपने नाश्ते पर विशेष ध्यान देना चाहिए. सुबह के समय आपके खाने का असर आपकी सेहत पर लंबे समय तक रहता है.

Foods to avoid in breakfast: रहना चाहते हैं सेहतमंद तो नाश्ते में भूलकर न खाएं ये 7 चीजें

Foods not to eat in breakfast: नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है, जिसे आप सुबह करते हैं. इसलिए, आपको अपने नाश्ते पर विशेष ध्यान देना चाहिए. सुबह के समय आपके खाने का असर आपकी सेहत पर लंबे समय तक रहता है. हालांकि, देखा जाता है कि कुछ लोग सुबह की जल्दी में कुछ भी खा लेते हैं. वहीं, कुछ लोग गलतफहमी में कुछ चीजों को हेल्दी समझकर उन्हें अपने नाश्ते का हिस्सा बना लेते हैं और लंबे समय तक उसे ही ब्रेकफास्ट के रूप में खाते रहते हैं. हालांकि, वास्तविकता में, ये आहार विकल्प आपको हेल्दी नहीं माने जाते और वे आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं. तो चलिए, आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने ब्रेकफास्ट में शामिल नहीं करना चाहिए.

तली हुई या भाप में पकी हुई चीजें
ब्रेकफास्ट में तली हुई या भाप में पकी हुई चीजें जैसे कि फ्रेंच फ्राइज, समोसे, वड़े और पकोड़े नहीं खाने चाहिए. इनमें अधिक मात्रा में तेल और कैलोरी होती है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है.

मीठे और चॉकलेटी चीजें
ब्रेकफास्ट में मीठे और चॉकलेटी चीजें जैसे दूधसागर करेले, जेली, मफिन्स, डोनट्स और चॉकलेट बार्स नहीं खाने चाहिए. इनमें अधिक मात्रा में चीनी और अत्यधिक कैलोरी होती है, जो आपको ठीक से भोजन नहीं करने देती है.

ब्रेकफास्ट सीरियल
ब्रेकफास्ट सीरियल में रिफाइंड ग्रेन होते हैं और इसमें शुगर भी अधिक मात्रा में होती है. ऐसे में यह हेल्दी नहीं माने जाते हैं. अगर लंबे समय तक इसका सेवन किया जाता है तो इससे हाई शुगर के कारण मोटापा, डायबिटीज, दिल की बीमारी और अन्य सेहत से जुड़ी दिक्कतें होने का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है.

ब्रेड और बटर
ब्रेकफास्ट में अधिक मात्रा में मक्खन वाली ब्रेड का सेवन करना अच्छा नहीं होता है, क्योंकि ये अत्यधिक फैट और कैलोरी प्रदान करता है.

मिठाई और नमकीन
ब्रेकफास्ट में जलेबी, गुलाब जामुन, नमकीन मूंगफली चिप्स और नमकीन आपको अधिक शक्ति नहीं देता है और अतिरिक्त चीनी और नमक का सेवन हो सकता है.

शरबत और ड्रिंक्स
शरबत और ड्रिंक्स में अधिक मात्रा में शक्कर या कैफीन होता है जैसे कि कोला, इंजन, सीटी, शरबत और पैकेट जूस. इन चीजों के सेवन से चीनी का लेवल तेजी से बढ़ता है और अधिक तापमान प्रदर्शित किया जा सकता है.

फ्रूट जूस
बाजार में उपलब्ध फ्रेश फ्रूट जूस अक्सर चीनी या प्रेसर्वेटिव्स से भरा होता है, जो आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. बेहतर होगा कि आप पूरे फल का सेवन करें या फ्रेश जूस को घर पर तैयार करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news