फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये लाल रंग का फल, बन जाता है 'जहर'; सेहत को होगा भारी नुकसान!
Advertisement
trendingNow11683513

फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये लाल रंग का फल, बन जाता है 'जहर'; सेहत को होगा भारी नुकसान!

Food not kept in fridge: गर्मियों का सीजन आते ही बाजारों में तरह-तरह के फल मिलने लगे हैं. ऐसे में आप भी मार्केट से फलों को लाकर फ्रिज में रखते होंगे, ताकि कुछ दिनों तक उसका स्वाद लिया जा सके.

फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये लाल रंग का फल, बन जाता है 'जहर'; सेहत को होगा भारी नुकसान!

Food not kept in fridge: गर्मियों का सीजन आते ही बाजारों में तरह-तरह के फल मिलने लगे हैं. ऐसे में आप भी मार्केट से फलों को लाकर फ्रिज में रखते होंगे, ताकि कुछ दिनों तक उसका स्वाद लिया जा सके. हालांकि, क्या आपको पता है कि कुछ फल ऐसे होते हैं, जिन्हें फ्रिज में नहीं रखा जाता है. उनमें से एक है तरबूज. तरबूज एक ऐसा फल है जो गर्मियों में बहुत ज्यादा खाया जाता है. तरबूज को फ्रिज में रखने से उसके स्वाद और क्वालिटी दोनों बिगड़ सकते हैं.

जब तरबूज को ठंडे माहौल में रखा जाता है, तो उसमें मौजूद पानी के कई रसायनों के बदलाव होते हैं जो इसके स्वाद पर असर डालते हैं. इसके अलावा, तरबूज को फ्रिज में रखने से ये जहर की भी काम कर सकता है. आइए आपको बताते हैं कि तरबूज को फ्रिज में क्यों नहीं रखना चाहिए.

फ्रिज में नहीं क्यों नहीं रखना चाहिए तरबूज?
फ्रिज में तरबूज रखने से उसमें मौजूद पोषण के तत्व धीरे-धीरे कम होने लगते हैं. इसलिए, तरबूज को काटकर फ्रिज में रखने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है. कटे हुए तरबूज में बैक्टीरिया उत्पन्न होने लगते हैं, जो आमतौर पर हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं.

तरबूज खाने के फायदे

  • वेट लॉस: तरबूज बहुत कम कैलोरी वाला फल होता है. इसलिए इसे वजन कम करने वालों के लिए एक स्वस्थ विकल्प के रूप में समझा जाता है.
  • पाचन में सुधार: तरबूज में फाइबर की अधिक मात्रा होती है जो पाचन के लिए अच्छा होता है. यह खाने के बाद भी लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता.
  • दिल की सेहत: तरबूज में पोटेशियम की अधिक मात्रा होती है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है और दिल की सेहत का ख्याल रखता है.
  • आंत्र में संतुलित फ्लोरा बनाए रखता है: तरबूज में विटामिन C और बी-कॉम्प्लेक्स भी होता है जो आंत्र में अच्छी बैक्टीरिया वाली फ्लोरा बनाए रखने में मदद करता है.
  • पानी की कमी पूरी: गर्मियों के दिनों में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी होता है और तरबूज पानी की कमी पूरी करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news