Eggs For Weight Loss: उबला अंडा नहीं पसंद? तो ट्राई करें अंडे से बनी ये रेसिपी, प्रोटीन की जरूरत होगी पूरी
Advertisement

Eggs For Weight Loss: उबला अंडा नहीं पसंद? तो ट्राई करें अंडे से बनी ये रेसिपी, प्रोटीन की जरूरत होगी पूरी

Weight Loss Food: अंडे प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक रिच सोर्स है. प्रोटीन एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो शरीर में हार्मोनल संतुलन, सेल की मरम्मत और वजन घटाने सहित कई कामों के लिए जिम्मेदार है.

Eggs For Weight Loss: उबला अंडा नहीं पसंद? तो ट्राई करें अंडे से बनी ये रेसिपी, प्रोटीन की जरूरत होगी पूरी

Weight Loss Food: यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो वेट लॉस डाइट पर जाना या भोजन का सेवन सीमित करना आपके रिजल्ट प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है. अंडे प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक रिच सोर्स है. प्रोटीन एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो शरीर में हार्मोनल संतुलन, सेल की मरम्मत और वजन घटाने सहित कई कामों के लिए जिम्मेदार है. प्रोटीन से भरपूर खाने की थाली तृप्ति बढ़ा सकती है और अनहेल्दी क्रेविंग को कम कर सकती है, जो कि आपके वेट लॉस जर्नी के दौरान अंडे को आपका सबसे अच्छा दोस्त बनाती है. अगर आपको उबला अंडा नहीं पसंद है तो आप उससे बनीं कुछ अन्य चीजें खा सकते हैं, जिससे आपकी डेली प्रोटीन की जरूरत पूरी होगी.

अंडा भुर्जी
अंडा भुर्जी एक स्वादिष्ट नाश्ता है जिसे तैयार करना बहुत ही आसान होता है. इस बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में 1 चम्मच तेल गरम करें. जब तेल गरम हो जाए, उसमें बारीक कटा हुआ एक प्याज डालें और उसे सुनहरा होने तक भूनें. फिर बारीक कटा हुआ एक टमाटर डालें और 2-3 मिनट तक पकाएं. अब अंडे को फेंट कर उसमें मिलाएं. सभी मसालों (हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और जीरा पाउडर) को डालें और अच्छी तरह से मिलाएं. धीमी आंच पर अंडा भुर्जी को 3-4 मिनट तक पकाएं. अंत में धनिया पत्ती से सजाएं और गरमा गरम सर्व करें.

अंडा पराठा
आटा में नमक मिलाकर गूंद लें और 10-15 मिनट के लिए ढककर रख दें. एक बड़े बाउल में दो अंडे फेंटें. एक पराठा बनाने के लिए, डो से एक छोटा टुकड़ा टूट कर गोल आकार का पतला पराठा बनाएं. इस पर फेंटे हुए अंडे का मिश्रण लगाएं. दूसरी तरफ से भी ऐसे ही पराठे बनाएं. एक नॉन-स्टिक टेवा या तवे पर तेल या घी गरम करें. पराठे को तवे पर रखें और दोनों तरफ से तेल या घी से भूनें जब तक वे सुनहरे रंग के नहीं हो जाते. सभी पराठे तैयार होने के बाद, उन्हें नापकर सामान्य जल्दी से तवे पर सेव करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news