Salad Time: रोजाना इस समय पर खाएंगे खीरा, तो शरीर को नहीं होंगा कोई नुकसान!
Advertisement
trendingNow11657976

Salad Time: रोजाना इस समय पर खाएंगे खीरा, तो शरीर को नहीं होंगा कोई नुकसान!

गर्मी के मौसम में सलाद के सेवन से शरीर में कई तरह की कमी पूरी होती है. वहीं सलाद में अगर खीरा न हो, तो भोजन अधूरा सा लगता है. इसी चक्कर में लोग किसी भी समय खीरा खा लेते हैं.

Salad Time: रोजाना इस समय पर खाएंगे खीरा, तो शरीर को नहीं होंगा कोई नुकसान!

Right Time To Eat Cucumber: गर्मी के मौसम में सलाद के सेवन से शरीर में कई तरह की कमी पूरी होती है. वहीं सलाद में अगर खीरा न हो, तो भोजन अधूरा सा लगता है. इसी चक्कर में लोग किसी भी समय खीरा खा लेते हैं. हालांकि खीरा खाने से न सिर्फ स्किन को फायदे मिलते हैं, बल्कि पेट के लिए भी यह सब्जी बहुत लाभकारी मानी जाती है. आयुर्वेद में कहा गया है कि जिन लोगों को कफ की परेशानी रहती है, उनको खीरा हमेशा सही समय पर खाना चाहिए. गलत समय पर खीरा खाने से सर्दी, जुकाम, खांसी और फेफड़े से जुड़ी दिक्कतों का खतरा रहता है. 

आपको बता दें, खीरा खाने से भले ही स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचते हों, लेकिन अगर आप गलत समय पर खीरा खा रहे हैं, तो इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि खीरा खाने का गलत और सही समय क्या हो सकता है...

किस समय खीरा खाना बढ़ा सकता है आपकी मुश्किलें-

1. अगर आप रात में खीरा खाते हैं, तो ये स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. रात में खीरा खाने की मनाही इसलिए भी होती है, क्योंकि इससे आपके बॉवेल मूवमेंट पर दबाव पड़ने की संभावना होती है, जिसकी वजह से आपकी नींद में रुकावट आ सकती है और बार-बार पेशाब भी लग सकती है. खीरा रात में शरीर को ठंडक पहुंचा सकता है और कफ दोष की दिक्कत बढ़ा सकता है. कुल मिलाकर आपको रात में खीरे के सेवन से बचने का प्रयास करना चाहिए.

2. रात में खीरा खाने से कफ दोष की प्रॉब्लम बढ़ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है. इतना ही नहीं, इसकी तासीर भी ठंडी होती है. यही वजह है कि रात में खीरा खाने से फेफड़े में बलगम जमने की परेशानी पैदा हो सकती है और आपको खांसी आ सकती है. 

खीरा खाने का सही समय क्या है?
खीरा खाने का सही वक्त दिन का होता है. खाली पेट खीरा खाना फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि आपको पूरे दिन के लिए एक्टिव रहना होता है और रिफ्रेश रहना होता है. दिन के समय खीरा खाने से मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और तो और पेट की समस्याओं भी दूर होती हैं. हालांकि अगर आपको सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या अक्सर रहती है तो रात में इस सब्जी को खाने से परहेज करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news