सर्दियों में जरूर खाएं बथुआ का साग, कब्ज से लेकर स्किन संबंधी परेशानियां होंगी दूर
Advertisement
trendingNow11455836

सर्दियों में जरूर खाएं बथुआ का साग, कब्ज से लेकर स्किन संबंधी परेशानियां होंगी दूर

Bathua Saag: ठंड में आप ज्यादा से ज्यादा बथुआ का साग खाने का प्रयास करें. इससे सर्दियों में बॉडी की इम्यूनिटी मजबूत होती है. साथ ही आप कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे. 

 

बथुआ का साग

Bathua Saag: सर्दियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में खाने पीने वाली चीजों की बहार है. सर्दियों में तरह-तरह के साग मार्केट में बिकते हैं. पालक, सरसों, चना, सोया-मेथी, बथुआ आदि का साग खाने का मजा ही अलग है. इनमें से बथुआ ज्यादा लोगों का प्रिय साग है, जिसका लोग रायता, सब्जी और पराठा बना कर बेहद चाव से खाते हैं. बथुआ स्वाद से भरपूर होता है. सिर्फ इतना ही नहीं बथुआ का साग कई बीमारियों को दूर करने में भी असरदार है. सर्दियों में साग खाना इसलिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसे खाने से शरीर में गर्मी बनी रहती है. हालांकि, बथुआ को एक सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. क्योंकि इसमें ऑक्जालिक एसिड बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. डॉक्टर्स का मानना है कि अधिक बथुआ खाने से व्यक्ति को डायरिया की बीमारी हो सकती है. तो चलिए आज आपको बताते हैं बथुआ खाने से सेहत को होने वाले फायदे...   

Vitamin से भरपूर है बथुआ 
बथुआ के साग में विटामिन की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है. दरअसल, इसमें कई प्रकार के विटामिन्स पाए जाते है. जो आपके शरीर के लिए बेहद लाभदायक होते हैं. बथुआ में कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, मैगनीज, फास्फोरस, पोटाशियम, सोडियम और जिंक जैसे पावरफुल विटामिन पाए जाते हैं. साथ ही इसमें मिनरल्स भी अच्छी मात्रा में होता है. आप बथुआ की पत्तियों को दाल में डालकर भी खा सकते हैं.  

कब्ज से राहत
सर्दियों में अक्सर लोगों को कब्ज से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. वहीं कई बार खाना न पचने से गैस की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए आप बथुआ का साग खाएं. बथुआ कब्ज से राहत दिलाने में, भूख में कमी आने पर, खाना देर से पचने पर या खट्टी डकार आने में काफी मददगार होता है. बथुआ की पत्तियों को उबालकर उसका पानी भी पी सकते हैं. 

इम्यून सिस्टम होगा मजबूत
सर्दियों में ज्यादातर लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. जिसकी वजह से लोग अक्सर सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में बथुआ का इस्तेमाल आपके लिए सहायक हो सकता है. बथुआ आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. बथुआ के साग में सेंधा नमक मिलाकर, इसका सेवन छाछ के साथ कर सकते हैं. इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और आप जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे.  

स्किन के लिए फायदेमंद
बथुए की पत्तियों को उबालकर इसका रस पीने से स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या और फोड़े-फुंसी से आराम मिलता है. स्किन से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आप बथुए के पत्तियों को पीसकर इसका रस निकाल लें. फिर 2 कप रस में आधा कप तिल का तेल मिलाएं और इसे धीमी आंच पर पकाएं और फिर इस पानी को पिएं. इससे स्किन से जुड़ी सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news