Diabetes Fruit: क्या डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं ड्रैगन फ्रूट का सेवन? जानें
Advertisement

Diabetes Fruit: क्या डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं ड्रैगन फ्रूट का सेवन? जानें

Dragon Fruit For Diabetes Patients: ड्रैगन फ्रूट दिखने में कैक्टस जैसा होता है. वहीं इसे खाने को लेकर लोगों में काफी कंफ्यूजन रहती है. डायबिटीज के मरीज इसका सेवन कर सकते हैं, या नहीं आइये इससे जुड़ी कंफ्यूजन को दूर करते हैं...

 

Diabetes Fruit: क्या डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं ड्रैगन फ्रूट का सेवन? जानें

Dragon Fruit For Diabetes Patients: सभी फलों में ड्रैगन फ्रूट की लोकप्रियता इन दिनों काफी बढ़ गई है. ड्रैगन फ्रूट, जो कि बाहर से हल्के गुलाबी रंग का होता है, और ये एक कैक्टस की तरह दिखता है. भारत में जहां इसे ड्रैगन फ्रूट कहते हैं, वहीं दुनिया के अन्य हिस्सों में इसे कैक्टस फल या स्ट्रॉबेरी नाशपाती के नाम से जानते हैं. इसका स्वाद काफी मीठा होता है. सुबह के नाश्ते में इसे खाना परफेक्ट होता है. ये आपके मॉकटेल हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर ड्रैगन फ्रूट को खाने से पहले कुछ लोग थोड़ा कंफ्यूजन में रहते हैं. खासकर डायबिटीज के मरीज. क्योंकि यह एक मीठा फल है. तो चलिए जानते हैं कि क्या डायबेटिक लोगों को ड्रैगन फ्रूट खाना चाहिए या नहीं?

डायबिटीज मरीजों के लिए क्या ड्रैगन फ्रूट सही है?

आपको बता दें, ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन और खनिजों जैसे गुणों से भरपूर होता है. इसे खाने से आपको चमत्कारी लाभ दिखेंगे. इस फल में फाइबर भरपूर होता है, जिससे आपके रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है. ड्रैगन फ्रूट को लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फ्रूट माना जाता है. जानकारों की मानें तो इसका जीआई 48-52 के बीच होता है. इसलिए इसे बहुत अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. एक अध्ययन में यह पाया गया कि ड्रैगन फ्रूट मधुमेह को नियंत्रित करने में मददगार होता है.

डायबिटीज के मरीज कितना करें ड्रैगन फ्रूट का सेवन?
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो 100 ग्राम से अधिक ड्रैगन फ्रूट न खाएं. इतना खाने से 60 कैलोरी ऊर्जा मिलती है. यह ब्लड शुगर स्पाइक्स को कम करने और वजन घटाने में सहायता करेगा. वहीं अगर अन्य फलों के साथ इसका सेवन किया जाए तो लगभग 50 ग्राम का सेवन किया जा सकता है. ड्रैगन फ्रूट ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो इसे हृदय-स्वस्थ आहार के लिए बढ़िया होता है. यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है. साथ ही मोटापे से होने वाले रोगों को कम कर सकता है.

जानें ड्रैगन फ्रूट खाने का तरीका
बेहतर है अगर आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन ताजा काटकर ही करें. आप ड्रैगन फ्रूट का जूस या स्मूदी भी ट्राई कर सकते हैं. आप इसे कस्टर्ड के साथ भी डाल सकते हैं या फिर पुडिंग बना सकते हैं. इसके अलावा, आप इसे खीरे, टमाटर और अन्य डायबिटीज के अनुकूल सब्जियों से भरे सलाद में शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news