Spices Benefits: बड़े काम के हैं खाने में इस्तेमाल होने वाले ये पांच मसाले, शुगर को फटाफट करते हैं कंट्रोल
Advertisement

Spices Benefits: बड़े काम के हैं खाने में इस्तेमाल होने वाले ये पांच मसाले, शुगर को फटाफट करते हैं कंट्रोल

Diabetes Controlling Tips: आजकल लोगों की जीवनशैली इतनी अनियमित और अनहेल्दी हो गई हैं, जिससे कई तरह की बीमारियां जन्म ले रही हैं. सभी बड़ी बीमरियों में सबसे अधिक डायबिटीज लोगों को अपना शिकार बना रही है. हालांकि खानपान में बदलाव करके आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं. 

 

Spices Benefits: बड़े काम के हैं खाने में इस्तेमाल होने वाले ये पांच मसाले, शुगर को फटाफट करते हैं कंट्रोल

Diabetes Controlling Tips: एक हेल्दी लाइफस्टाइल ही स्वस्थ जीवन को जन्म देती है. लेकिन आजकल लोगों के गलत खान पान और गड़बड़ जीवनशैली के चलते डायबिटीज की बीमारी होना आम बात हो गई है. अगर हम स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करते हैं, तो तमाम बीमरियों से बचे रहते हैं. साथ ही आप फिट और हेल्दी भी रहते हैं. ऐसा डॉक्टर्स का कहना है कि डायबिटीज की बीमारी एक बार लग जाने के बाद ये जीवनभर साथ रहती है. इसलिए इसके पेशेंटेस को शुगर कंट्रोल करने पर अधिक ध्यान देना चाहिए. 

हमारे किचन में कई ऐसे मसले मौजूद हैं, जो कई तरह की बीमारियों में असरदार होते हैं. इसी तरह खाने में इस्तेमाल होने वाले कुछ मसाले ऐसे हैं, जो डायबिटीज कंट्रोल करने में असरदार माने जाते हैं. आइए जानते हैं मसालों के नाम...

1. काली मिर्च का सेवन
काली मिर्च डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद एंजाइम ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी मददगार है. इसके अलावा वजन कम करने के लिए भी आप काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं.

2. लौंग खाएं
लौंग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ कई शारीरिक समस्याओं को दूर करमे में मदद करता है. इसमें विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. जो शुगर लेवल को समान्य रखने के साथ लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी सहायक है.

3. मेथी है असरदार
मेथी डायबिटीज मरीजों के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है. इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, फाॉस्फोरस और कई तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो रोजाना मेथी का सेवन करें. मेथी में अमीनो एसिड शुगर को तोड़ने और उसका स्तर घटाने में मदद करता है. 

4. दालचीनी का सेवन
दालचीनी तो ज्यादातर पकवानों में इस्तेमाल की जाती है. यह भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है. दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद करती है. अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है, तो अपनी डाइट में दालचीनी जरूर शामिल करें.

गंजेपन का इलाज काम में खुशी तलाशने के तरीके
महिलाओं के लिए जरूरी हेल्थ टेस्ट विटामिन बी12 रिच फ्रूट
Pineapple जूस के फायदे फैटी लिवल में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
कोरोना के नए वेरिएंट और H3N2 में अंतर मुंहासे हटाने के 5 घरेलू फेस पैक

5. अदरक का इस्तेमाल
अदरक में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन-सी, आयरन, जिंक, कैल्शियम, कॉपर, मैंगनीज और विटामिंस मौजूद होते हैं. ये इंसुलिन स्राव को कम करने में सहायक है. डायबिटीज के मरीजों की डाइट में अदरक को कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news