Delhi Flood: दिल्ली में बाढ़ के बीच बढ़ा डेंगू का खतरा! जान लीजिए लक्षण और बचाव के तरीके
Advertisement
trendingNow11779152

Delhi Flood: दिल्ली में बाढ़ के बीच बढ़ा डेंगू का खतरा! जान लीजिए लक्षण और बचाव के तरीके

Flood in Delhi: यमुना नदी में आई ऐतिहासिक बाढ़ की चलते से दिल्ली के कई इलाकों में हालात चिंताजनक बने हुए हैं. इस दौरान, दिल्लीवासियों को डेंगू जैसी घातक बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

Delhi Flood: दिल्ली में बाढ़ के बीच बढ़ा डेंगू का खतरा! जान लीजिए लक्षण और बचाव के तरीके

Flood in Delhi: इस साल, दिल्ली में बारिश ने कई दशकों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. पूरे सीजन में होने वाली बारिश का एक चौथाई हिस्सा एक ही दिन में हो गया है. यमुना नदी में आई ऐतिहासिक बाढ़ की चलते से आईटीओ, लालकिला, कश्मीरी गेट, राजघाट समेत कई इलाकों में भी हालात चिंताजनक बने हुए हैं. इस दौरान, दिल्लीवासियों को बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है. डेंगू और मलेरिया के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं, जो पानी में पैदा होने वाले मच्छरों के कारण फैलते हैं.

वैसे भी बारिश के मौसम में डेंगू का संक्रमण तेजी से फैलता है. अगर इस बीमारी का जल्द पता नहीं लगाया जाएं या इलाज न मिल सकते तो पीड़ित व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. डेंगू के संक्रमण के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, ज्यादा थकान, आंतों में दर्द और कम प्लेटलेट्स काउंट शामिल हो सकती है. कुछ मामलों में इसके लक्षण गंभीर हो सकते हैं, जिसे डेंगू हेमोरेजिक फीवर भी कहा जाता है. इस केस में जान जाने का खतरा अधिक रहता है.

डेंगू से बचने के उपाय

मच्छरों से दूर रहें
अपने घर और सोने के स्थान को मच्छरों से सुरक्षित रखने के लिए मच्छर दानी का उपयोग करें. खिड़कियों और दरवाजों पर बंद करके रखें.

घर के आसपास पानी जमा न होने दें
बरसाती पानी जमा होने की संभावना वाली जगहों की जांच करें. इन जगहों पर पानी न भरने दें और सुखा रहें. बारिश के बाद जमा हुए पानी में मच्छर ब्रीडिंग करते हैं, जिससे डेंगू और मलेरिया का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है.

लेमेन ग्रास ऑयल
लेमोन ग्रास क तेल का उपयोग बरसाती मौसम में मच्छरों को दूर रखने के लिए करें. इसे स्किन पर लगाएं या उपयोग करने से पहले डिल्यूशन करें.

पूरी शरीर को ढंके
बाहर जाते समय अपने शरीर को पूरी तरह से ढकें. लंबी आस्तीन वाले कपड़े, पैंट्स, सॉक्स और जूते पहनें.

अच्छी स्वच्छता अपनाएं
नियमित रूप से अपने आसपास के इलाकों को साफ और स्वच्छ रखें. इससे मच्छरों को ब्रीड करने के लिए कम मौका मिलेगा.

Trending news