Corona Diet: भारत में भी कोरोना के नए वेरिएंट की दस्तक, सुरक्षित रहने के लिए इन फूड्स को कहें 'NO'
Advertisement

Corona Diet: भारत में भी कोरोना के नए वेरिएंट की दस्तक, सुरक्षित रहने के लिए इन फूड्स को कहें 'NO'

Diet In Corona: कोरोना का नया वेरिएंट BF.7 दस्तक दे चुका है. इसके केसेस भारत में भी आ रहे हैं. दुनियाभर में हालात पिर से बिगड़ने लगे हैं. ऐसे में जानें इस नए वेरिएंट से संक्रमण से बचने के लिए आपको डाइट में किन चीजों से दूरी बनानी है.  

 

कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए इन फूड्स का न करें सेवन

Diet In Corona: कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 ने दुनियाभर में लोगों की चिंता एक बार फिर बढ़ा दी है. चीन के साथ ही दुनिया के कई देशों में कोरोना अपने पैर पसारने लगा है. नए वेरिएंट BF.7 का दुनियाभर में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है. वहीं, इस नए वेरिएंट ने भारत में भी दस्तक दे दी है. इस बीच कोरोना से बचाव बहुत जरूरी है. कोरोना के नए वेरिएंट के बीच सेहत का ध्यान रखना हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है. इस संक्रमण से बचाव के लिए शरीर की इम्युनिटी मजबूत करना आवश्यक है. इसलिए आपको अपने आहार पर विशेष ध्यान होगा. खाने में लापरवाही आपको इस संक्रमण के नजदीक ला सकती है. आइये जानें कोरोना में सेहतमंद रहने के लिए किन चीजों को डाइट में नहीं शामिल करना चाहिए. आज से ही इन फूड्स को खाना छोड़ दें. 

कोरोना के नए वेरिएंट से सुरक्षा के लिए इन फूड्स से बना लें दूरी-

1. ठंडी चीजें न खाएं
सर्दियों के मौसम में लोगों को ठंडी चीजें खाना या पीना दोनों ही पसंद होता है. लेकिन कोरोना के इस नए वेरिएंट से बचने के लिए आप कोशिश करें कि ठंडी चीजें से दूरी बनाएं. दरअसल, ठंडी चीजों के सेवन से आपको सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है. वहीं, इम्युनिटी भी प्रभावित होती है. 

2. मैदा 
मैदे से बनी चीजें लोगों को बहुत पसंद होती है. लेकिन अधिक मैदे का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है. इन दिनों मैदे से बने फास्ट फूड का सेवन काफी ज्यादा बढ़ गया है. जिससे मैदा आंतों को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए आप पोष्टिक भोजन करें और मैदे से दूरी बनाएं.  

3. सोडा
सोडा भी हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है. इसके सेवन से हमारी इम्युनिटी कमजोर होती है, जिसकी वजह से हमें सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है. ऐसे में कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए अगर आप अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं, तो सोडा पीना बंद कर दें. 

4. स्मोकिंग
कोरोना के इस नए वेरिएंट से सुरक्षा के लिए आपको स्मोकिंग की आदत भी छोड़नी होगी. क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल, स्मोकिंग करने से भी आपकी इम्युनिटी कमजोर होती है. इतना ही नहीं इसकी वजह से आपके फेफड़े भी कमजोर होने लगते हैं. इसलिए इस आदत को जल्द ही बदलने को कोशिश करें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news