Asthma Symptoms: आखिर नींद न पूरी होने से क्या है अस्थमा का कनेक्शन? स्टडी में हुआ नया खुलासा
Advertisement
trendingNow11640866

Asthma Symptoms: आखिर नींद न पूरी होने से क्या है अस्थमा का कनेक्शन? स्टडी में हुआ नया खुलासा

Asthma And Sleeping Problem: हम सभी जानते हैं कि एक रात की अच्छी गुणवत्ता वाली नींद हमारा अगला दिन सुधार सकती है, लेकिन फिर भी कुछ लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते, इसी को लेकर एक नया खुलासा हुआ है.

 

Asthma Symptoms: आखिर नींद न पूरी होने से क्या है अस्थमा का कनेक्शन? स्टडी में हुआ नया खुलासा

Asthma Risk: हमारे जीवन में कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण खराब नींद की आदतें बनती जा रही हैं. हम सभी इस बात से अच्छी तरह से वाकिफ हैं कि एक एनर्जेटिक और प्रोडक्टिव दिन को पाने के लिए रात को भरपूर और आरामदायक नींद लेना कितना जरूरी है, फिर भी हम सभी इसे हल्के में लेते हैं और नींद की गुणवत्ता के साथ समझौता करते रहते हैं. अब इसी को लेकर एक शोध में कुछ नए खुलासे हुए हैं, जिसमें वयस्कों में अस्थमा के जोखिम को कम करने के लिए स्वस्थ नींद पैटर्न के महत्व देने पर जोर दिया गया है.

अध्ययन में पाया गया कि खराब नींद के पैटर्न वयस्कों में अस्थमा के जोखिम से महत्वपूर्ण रूप से जुड़े हुए हैं. साथ ही यह भी कहा गया है कि अच्छे नींद के पैटर्न से अस्थमा की रोकथाम में फायदा मिल सकता है. इस स्थिति से बचने के लिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि अस्थमा की घटनाओं को कम करने के लिए नींद संबंधी दिक्कतों का जल्द पता लगाना और उसपर काम करना फायदेमंद हो सकता है.

अस्थमा की बीमारी क्या है?
अस्थमा एक सांस संबंधी बीमारी है, जो विभिन्न लक्षणों और एयरफ्लो को बाधित करता है. दुनिया भर में सैकड़ों लाखों लोग इससे प्रभावित हैं और एक महत्वपूर्ण वैश्विक स्वास्थ्य समस्या बनती जा रही है. यहां ध्यान देने वाली बात है कि अस्थमा की समस्या कई बार परिवार से विरासत में मिलती है, तो कई बार बिना जेनेटिक्स के भी लोग इसकी चपेट में आ जाते हैं.

अस्थमा के लिए घरेलू उपचार

1. अजवाइन- एक बाउल पानी में एक चम्मच अजवाइन डालें, फिर इस पानी को उबालें. पानी से उठती हुई भाप को लें. इससे अस्थमा में राहत मिलता है.

2. एक्सरसाइज- अस्थमा के रोगियों को सांस लेने की एक्सरसाइज करनी चाहिए. इससे तकलीफ दूर होने में काफी मदद मिलती है. ये एकसरसाइज करने से फेफड़े में फंसी हवा भी निकल जाती है और कंधे-गर्दन को भी आराम मिलता है.

3. ब्लैक कॉफी- कैफिन की वजह से श्वास नली की मांसपेशियों को आराम मिलता है. एक्सपर्ट के अनुसार ब्लैक कॉफी पीने से फेफड़े सही तरीके से काम करते हैं.

4. अदरक- एक्सपर्ट के अनुसार, अदरक में वायरस से लड़ने की क्षमता होती है. ये सांस फूलने की तकलीफ को दूर करता है. चाहें तो आप अदरक के टुकड़े को गर्म पानी में उबालकर उसे रूम टेंपरेचर पर हो जाने के बाद पी सकते हैं. आप अदरक के टुकड़े को चबाकर भी खा सकते हैं.

5. नींद- इस बीमारी में रोगियों को ज्यादा नहीं सोना चाहिए. अस्थमा के मरीज ज्यादा सोने से परहेज करें. ज्यादा सोने से अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news