Cardiac Arrest: क्या आप कार्डियक अरेस्ट के लक्षण कुछ हफ्ते पहले पहचान सकते हैं? जानिए एक्सपर्ट की राय
Advertisement

Cardiac Arrest: क्या आप कार्डियक अरेस्ट के लक्षण कुछ हफ्ते पहले पहचान सकते हैं? जानिए एक्सपर्ट की राय

Sudden cardiac arrest: भारत में पिछले कुछ वर्षों में दिल अचानक रुक जाने की घटनाओं में वृद्धि हुई है, जिससे सभी की चिंताएं बढ़ गई हैं. इन स्थितियों में सबसे आम है अचानक दिल की धड़कना बंद हो जाना.

Cardiac Arrest: क्या आप कार्डियक अरेस्ट के लक्षण कुछ हफ्ते पहले पहचान सकते हैं? जानिए एक्सपर्ट की राय

Warning sign of cardiac arrest: भारत में पिछले कुछ वर्षों में दिल अचानक रुक जाने की घटनाओं में वृद्धि हुई है, जिससे सभी की चिंताएं बढ़ गई हैं. इन स्थितियों में सबसे आम है अचानक दिल की धड़कना बंद (Cardiac Arrest) हो जाना. अचानक कार्डियक अरेस्ट (SCA) एक मेडिकल इमरजेंसी है, जो आमतौर पर तब होती है जब दिल अचानक धड़कना बंद कर देता है. यह एक जानलेवा स्थिति है और यदि खून का संचार बहाल नहीं किया गया तो ये घातक साबित हो सकती है. कभी-कभी, कार्डियक अरेस्ट के लक्षणों को पहचानने से भी मरीज की जान बचाने में मदद मिल सकती है.

जैसा कि नाम से पता चलता है, बिना किसी पूर्व सूचना के अचानक कार्डियक अरेस्ट हो सकता है और समस्याएं पैदा हो सकती हैं. हालांकि, कुछ मरीजों को कार्डियक अरेस्ट होने से पहले इसके कुछ लक्षण अनुभव हो सकते हैं. मरीज अपने लक्षणों को नजरअंदाज कर सकते हैं या कम महत्व दे सकते हैं. इसके अतिरिक्त, अचानक कार्डियक अरेस्ट वाले मरीज, जो पुनर्जीवित हो जाते हैं, वे अक्सर भूलने की बीमारी का अनुभव करते हैं और इसलिए किसी भी संभावित घटना या लक्षण को याद करने में असमर्थ होते हैं.

किस तरह मिल सकते हैं कार्डियक अरेस्ट के लक्षण?
- सीने में दर्द या बेचैनी
- सांस लेने में तकलीफ
- ऐसा महसूस होना जैसे दिल तेजी से धड़कने लगा हो या लय से बाहर हो रहा हो
- कमजोरी
- चक्कर आना
- जी मिचलाना
- अत्यधिक थकान

कार्डियक अरेस्ट आने पर क्या करे?
- यदि आपको या आपके आसपास किसी को अचानक कार्डियक अरेस्ट के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत निम्नलिखित कदम उठाएं:
- 108 पर कॉल करें और आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें.
- यदि पीड़ित बेहोश है, तो उसे अपने बगल में लेटाएं और उनके सिर को एक तरफ घुमाएं.
- यदि पीड़ित सांस नहीं ले रहा है, तो सीपीआर शुरू करें.
- यदि आपके पास एक डिफिब्रिलेटर है, तो इसका उपयोग करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news