Black Salt Benefits: हेल्दी हेयर से लेकर मोटापा तक, काला नमक के ये फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप
topStories1hindi1286922

Black Salt Benefits: हेल्दी हेयर से लेकर मोटापा तक, काला नमक के ये फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Black Salt Benefits: खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला काला नमक आपको कई तरह के अमेजिंग बेनिफिट दे सकता है. इसके इस्तेमाल से आप आपने बालों को हेल्दी बना सकते हैं और अपना वजन भी घटा सकते है.

Black Salt Benefits: हेल्दी हेयर से लेकर मोटापा तक, काला नमक के ये फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Black Salt Benefits: आपके किचन में मौजूद काला नमक (black salt) कितना फायदेमंद होता है, शायद ही आपको पता हो. लोग काला नमक को खाने, फ्रूट्स और जूस में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर आप इसका यूज घरेलू उपचारों में भी करें तो आपको ज्यादा फायदा मिल सकता है. काला नमक बालों को मजबूत से लेकर वजन घटाने में भी खूब फायदेमंद साबित होता है. यहां जानिए काला नमक के अमेजिंग बेनिफिट्स-

हेल्दी हेयर (healthy hair)
डेली काला नमक को यूज करने से आपके बाल चमकदार और डैमेज फ्री हो सकते हैं. इसके साथ ही नमक दोमुंहे बालों को ठीक करने, रूसी को कम करने और बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में मदद करता है. आप चाहें तो इसे हेयर पैक में भी शामिल कर सकते हैं.

एसिडिटी
काला नमक पेट में एक्स्ट्रा एसिड को कम करने में मदद करता है. काला नमक में हाई मिनरल्स होते हैं जो एसिड रिफ्लक्स से होने वाले नुकसान को कम करता है.

मांसपेशियों में ऐंठन
काला नमक में थोड़ी मात्रा में पोटेशियम होता है, जो मांसपेशियों के कामकाज के लिए जरूरी है. यह दर्दनाक मांसपेशियों की ऐंठन को रोकने में इफेक्टिव है.

वजन घटाना (weight loss)
काले नमक में एंटी-ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं जो मोटापा और वजन दोनों को कम करने में मददगार होता है. खाना खाने के बाद अगर आपको पेट में भारीपन महसूस होता है तो आप काला नमक को गर्म पानी में मिलाकर चाय की तरह पी सकते हैं.

स्किन
मिनरल्स से भरपूर काला नमक स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. अगर आपकी स्किन फटी है, तो आप गुनगुने पानी में काला नमक मिलाकर उस एरिया में लगाएं. ऐसा करने से आपकी स्किन ठीक होने लगेगी. काला नमक मोच को भी ठीक करने में मदद करती है.

डाइजेस्टिव सिस्टम में मददगार
काला नमक लीवर में पित्त के प्रोडक्शन में मदद करके पाचक तंत्र (digestive system) में मदद करता है. इसके अलावा, यह छोटी आंत में होने वाली अवशोषण प्रक्रियाओं को बढ़ाने में भी मदद करता है.

स्वेलिंग कम करने में कारगर
कुछ लोगों को अक्सर स्वेलिंग और सीने में जलन का एहसास होता है, ऐसे में उन लोगों को डेली काला नमक खाना चाहिए. काला नमक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news